Four MLAs including Trinamool MLA join BJP in Meghalaya
Photo: @ANI/ Twitter

    Loading

    नई दिल्ली: मेघालय में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले राज्य की सत्ताधारी नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के दो और विपक्षी तृणमूल कांग्रेस के एक विधायक सहित कुल चार विधायकों ने बुधवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का दामन थाम लिया।

    असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा, भाजपा के राज्यसभा सदस्य अनिल बलूनी और राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा की मौजूदगी में इन विधायकों ने यहां पार्टी मुख्यालय में भाजपा की सदस्यता ग्रहण की। जिन चार विधायकों ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की है, उनमें एनपीपी की फेरलिन संगमा और बेनेडिक्ट मारक, तृणमूल कांग्रेस के एचएम शांगप्लीयांग और निर्दलीय सैम्युएल संगमा शामिल हैं।

    असम के मुख्यमंत्री ने कहा कि आज का दिन पूर्वोत्तर के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि मेघालय के चार मौजूदा विधायक एक साथ भाजपा में शामिल हुए हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे विधायकों के साथ आने से राज्य में भाजपा ने एक नयी शुरुआत की है। ज्ञात हो कि 2018 के विधानसभा चुनाव में राज्य की 60 में से सिर्फ दो ही सीटों पर भाजपा ने जीत दर्ज की थी। एनपीपी भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का हिस्सा है और अभी तक दोनों के बीच मधुर संबंध रहे हैं।

    एनपीपी के दो वर्तमान विधायकों को पार्टी में शामिल करने का भाजपा का निर्णय दर्शाता है कि फरवरी में होने वाले विधानसभा चुनाव में वह एक मजबूत ताकत के रूप में उभरने को लेकर दृढ है। शर्मा ने कहा कि भाजपा की सदस्यता ग्रहण करने वाले सभी विधायक अनुभवी हैं और अपने-अपने क्षेत्रों में खासा प्रभाव रखते हैं। इस अवसर पर उन्होंने विश्वास जताया कि इनके भाजपा में शामिल होने से मेघालय में पार्टी की स्थिति और मजबूत होगी और अगले विधानसभा चुनाव में परिणाम भाजपा के पक्ष में आएंगे।

    असम के मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के तहत पूर्वोत्तर के राज्यों में 2014 के बाद से जबरदस्त बदलाव आया है और हर क्षेत्र में प्रगति हुई है। उन्होंने कहा, ‘‘पूर्वोत्तर को पूरी तरह से मुख्यधारा में लाया गया है और भाजपा की तीन राज्य सरकारें (असम, अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर) फिर से सत्ता में आई हैं।” बाद में भाजपा में शामिल सभी चारों विधायकों ने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा से मुलाकात की।

    नड्डा ने सभी का भाजपा में स्वागत करते हुए एक ट्वीट में कहा, ‘‘आप सभी अपार क्षमताओं से लैस हैं और मुझे यकीन है कि आपके आने से हमारी पार्टी को बहुत लाभ होगा और मोदी जी के ‘अंत्योदय’ के मिशन को पूरा करने में हमें मदद करेंगे। आप सभी को मेरी शुभकामनाएं।”

    संबित पात्रा ने कहा कि मोदी के नेतृत्व में पूर्वोत्तर देश के विकास का एक नया इंजन बनेगा। भाजपा के राष्ट्रीय सचिव ऋतुराज सिन्हा ने कहा कि मेघालय मोदी के विकास के एजेंडे में शामिल होने के लिए तैयार है। (एजेंसी)