Wrestlers Protest Geeta Phogat
Photo: Video Screengrab

Loading

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने गुरुवार को उस स्थान पर पहलवानों का प्रवेश रोक दिया जहां वे भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ धरने पर बैठे थे। साक्षी मलिक, विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया ने यहां जंतर मंतर पर प्रेस कांफ्रेंस की लेकिन पुलिस ने पहलवानों को धरना स्थल पर प्रवेश नहीं करने दिया। वही, पुलिस ने विनेश की चचेरी बहन और पूर्व विश्व चैम्पियनशिप पदक विजेता तथा 2010 राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता गीता फोगाट (Geeta Phogat) और उसके पति को धरना स्थल पर जाने से रोका और उन्हें हिरासत में ले लिया।

गीता फोगाट ने ट्वीट किया कि उन्हें और उनके पति को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। एक सीनियर पुलिस अधिकारी ने बताया कि गीता फोगाट समेत दो से तीन लोगों को जहांगीरपुरी के पास हिरासत में लिया गया है और उन्हें छोड़ने की प्रक्रिया जारी है।  एक वीडियो फुटेज में गीता पुलिसकर्मियों से घिरी है और अपनी चचेरी बहन से मिलने की अनुमति मांग रही है।  

कोर्ट का आगे की सुनवाई करने से इनकार

सुप्रीम कोर्ट ने आज मामले में आगे की सुनवाई करने से इनकार करते हुए कहा कि, पहलवानों की ओर से FIR दर्ज करने की मांग को लेकर याचिका दायर की गई थी। अब इस मामले में पुलिस दो FIR दर्ज कर चुकी है और   सात शिकायतकर्ताओं को पर्याप्त सुरक्षा प्रदान की गई है।  ऐसे में आगे की सुनवाई बंद की जाती है। 

प्रदर्शन जारी रहेगा: पहलवान 

रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक ने कहा, ‘‘हम उच्चतम न्यायालय के आदेश का सम्मान करते हैं, हमारा विरोध जारी रहेगा।” उन्होंने कहा, ‘‘उच्चतम न्यायालय का आदेश झटका नहीं है, इस मामले में न्यायालय जो कर सकता था, उसने वह किया।” पहलवानों ने आगे कहा कि वे अपने वरिष्ठों से सलाह मशविरा करने के बाद आगे की रणनीति तय करेंगे। विनेश फोगाट ने कहा, ‘‘हमारे पास सभी विकल्प खुले हैं, वरिष्ठों से सलाह लेने के बाद फैसला करेंगे।” 

पुलिसकर्मियों ने पहलवानों के साथ मारपीट की

धरना स्थल की ओर भारी संख्या में पुलिसबल तैनात है चूंकि बजरंग ने बुधवार की रात किसानों और आम जनता से उनके समर्थन के लिये जंतर मंतर पर जुटने की अपील की थी।  बुधवार की रात करीब 11 बजे जंतर-मंतर पर प्रदर्शनकारी पहलवानों के साथ उस समय हाथापाई हो गई, जब वे अपने रात्रि विश्राम के लिए फोल्डिंग चारपाई ला रहे थे और ड्यूटी पर मौजूद पुलिसकर्मियों ने कथित तौर पर इस बारे में पूछताछ शुरू कर दी थी। पहलवानों का आरोप है कि पुलिसकर्मियों ने उनके साथ मारपीट की। प्रदर्शनकारियों के मुताबिक, दो पहलवान राहुल यादव और दुष्यंत फोगाट घायल हो गए और फोगाट को सिर में चोट आई हैं 

23 अप्रैल से जंतर-मंतर पर जारी है धरना

पहलवान 23 अप्रैल से जंतर-मंतर पर धरना दे रहे हैं। उन्होंने भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं, जो उत्तर प्रदेश से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद भी हैं। सोशल मीडिया पर दिख रहे कुछ वीडियो में प्रदर्शनकारी पहलवानों को यह आरोप लगाते सुना जा सकता है कि पुलिसकर्मी शराब के नशे में दो पहलवानों की पिटाई कर रहे हैं। वीडियो में पुलिसकर्मियों को बैठे हुए देखा जा सकता है। (भाषा इनपुट के साथ)