हो जाइए तैयार! 1 जनवरी से होंगे ‘ये’ बड़े बदलाव, आप पर भी पड़ेगा सीधा असर

    Loading

    नई दिल्ली: साल खत्म होने लगता है तो हमारी जिंदगी के कई पल यादों के रूप में पीछे छूट जाते है और वही नए साल आने के साथ ही हम कुछ नए संकल्प लेते है, ठीक वैसे ही बड़े-बड़े संस्था और कंपनियां भी नए साल के खास मौके पर अपने ग्राहकों के लिए कुछ बड़े और खास बदलाव करते है, ऐसे में इस साल भी नए साल के स्वागत के साथ-साथ आपके जिंदगी में भी कुछ बड़े बदलाव होने वाले है जिसका सीधा असर आप पर हो सकता है। जी हां नए साल में कई बदलाव होंगे। जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। तो जानिए ये बदलाव क्या होने वाले हैं और ये कैसे प्रभावित होंगे, इसके बारे में विस्तार से जानते है उन बड़े बदलावों के बारे में… 

    बढ़ेंगे गाड़ियों के दाम 

    आपको बता दें की आने वाले इस नए साल में यानी 1 जनवरी से गाड़ियों के रेट बढ़ जाएंगे। जी हां जानकारी के मुताबिक, Maruti, Hyundai, Tata Motors, Mercedes Benz, Audi, Renault, Kia India और MG Motor 1 जनवरी 2023 से अपनी कारों की कीमतों में बढ़ोतरी करेंगी। इसलिए आपको कार खरीदने के लिए ज्यादा पैसे चुकाने होंगे। इस तरह नए साल के आते ही कंपनियां एप गाड़ियों की कीमतें बढ़ा रहे है, जिसका सीधा असर आपके जेब पर पड सकता है। 

    बैंक लॉकर से जुड़े बदलाव 

    साथ ही साथ नए साल को देखते हुए बैंक से जुड़े भी कुछ महत्वपूर्ण बदलाव होने वाले है। जी हां आज हम जिस बदलवा की बारे कर रहे है वह बदलाव बैंक लॉकर्स से जुड़ा है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपने एक नए लॉकर समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, आपको पहली तारीख से बैंक लॉकर का उपयोग करना होगा। 

    क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में बदलाव 

    बैंक लॉकर के अलावा कुछ बैंक क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में भी बदलाव करने जा रहे हैं। उदाहरण के लिए, एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड के रिवॉर्ड पॉइंट और शुल्क संरचना में बदलाव करेगा। साथ ही SBI ने अपने SIMPLECLICK कार्ड धारकों के लिए कुछ नियमों में बदलाव किया है। जिसे नए वाले इस नए साल पर 1 जनवरी से लागू किया जायेगा। 

    GST के नियमों में बदलाव 

    बड़े व्यवसायिकों के लिए व्यवसाय से जुड़ी एक बढ़ी खबर है। जी हां आपको बता दें कि 1 जनवरी से GST के नियम भी बदलने जा रहे हैं। इस बदलते नियमों के चलते 5 करोड़ रुपये से अधिक के वार्षिक कारोबार वाले व्यवसायों के लिए अबइन व्हॉइसबनाना अनिवार्य होगा।

    मोबाइल फोन संबंधित नियमों में बदलाव 

    रोजाना जिंदगी की महत्वपुर्ण चींजों में से एक यानी मोबाइल फ़ोन ! आपको बता दें कि नए साल में फोन से जुड़े बदलाव आ रहे हैं।1 जनवरी से प्रत्येक फोन निर्माता और उसकी आयात-निर्यात कंपनी को प्रत्येक फोन का IMEI नंबर पंजीकृत करना आवश्यक होगा।