Gyanvapi case
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली/वाराणसी. सुबह की बड़ी खबर के अनुसार ज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी विवाद (Gyanvapi Mosque) मामले में अब वाराणसी की सिविल कोर्ट आज यानी बुधवार को एक नई अर्जी पर सुनवाई करेगी।

    जी हाँ, दरअसल श्रृंगार गौरी की पूजा करने की मांग करने वाली महिलाओं ने एक नई अर्जी दाखिल कर ज्ञानवापी मस्जिद के वजूखाने में मिले कथित शिवलिंग की नाप और बंद तहखानों को तोड़कर कमीशन की कार्रवाही के लिए बीते मंगलवार को एक नई अर्जी दाखिल की थी। जिस पर सीनियर डिवीज़न जज रवि कुमार दिवाकर आज यानी 18 मई बुधवार को मामले पर सुनवाई करेंगे।

    सुनवाई को लेकर सस्पेंस

    हालाँकि इस दाखिल नई अर्जी पर सुनवाई को लेकर आज थोडा बहुत सस्पेंस का माहौल है,क्योंकि आज वकीलों की ओर से एक सांकेतिक हड़ताल है। यूँ तो आज आज अदालत में दो मामलों पर सुनवाई होनी है। वहीं मंदिर पक्ष की ओर से कुछ और जगहों के सर्वे की मांग की गई है। तहखाने में मौजूद मलबे और दीवारों को हटाकर सर्वे की मांग है। साथ ही अब मस्जिद पक्ष की ओर से इस पर एक आपत्ति पेश होनी है। 

    इधर दूसरा मामला शासकीय अधिवकता महेंद्र पांडेय की अर्जी पर सुनवाई होनी है, जिसमें तीन बिंदुओं पर मानवीय आधार पर फैसला करने की गुहार लगाई गई है। हौज की मछलियों के जीवन, शौचालय के रास्ते समेत तीन बिंदुओं पर भी राहत की मांग की गई है।

    ऐसे में आज यानी बुधवार को न्यायालय में वादी पक्ष के आवेदन पर प्रतिवादी पक्ष से मांगी गई आपत्ति पर भी सुनवाई की जाएगी। साथ ही माना जा रहा है कि दोनों पक्षों के साक्ष्य व सबूतों व तर्कों पर न्यायालय आज अहम निर्णय कर सकता है।