Hanuman Jayanti 2024 Hanumangarhi in Ayodhya
हनुमान गढ़ी मंदिर (सौजन्य: एक्स)

आज देश भर मे हनुमान जी का जन्मोत्सव मनाया जा रहा है। इस पावन अवसर पर सुबह से ही भक्तगण राम नगरी अयोध्या में स्थित हनुमानगढ़ी मंदिर में पूजा-अर्चना कर रहे हैं।

Loading

अयोध्या: आज यानी 23 अप्रैल मंगलवार को देश भर में राम भक्त हनुमान का जन्मोत्सव (Hanuman Jayanti) मनाया जा रहा है। ऐसे में आज के पावन अवसर पर भक्तगण राम नगरी अयोध्या (Ayodhya) में स्थित हनुमानगढ़ी मंदिर (Hanuman Garhi) में पूजा-अर्चना कर रहे हैं। सुबह से ही मंदिर में भक्तों का तांता लगा हुआ है। बड़े पैमाने में लोग आज हनुमानगढ़ी आकर हनुमान जी के दर्शन कर रहे हैं।

फूल, माला और प्रसाद लेकर भक्त हनुमान गढ़ी मंदिर आ रहे हैं। जिसकी वजह से मंदिर में भक्तों की काफी भीड़ हो गई है। ANI द्वारा शेयर किए गए इस वीडियो में देखा जा सकता है कि किस तरह लोग भीड़ में अपने आराध्य की एक झलक देखने के लिए लाइन में लगे हैं। इसके साथ ही चैत्र पूर्णिमा के अवसर पर श्रद्धालुओं ने सरयू नदी में स्नान भी किया।

इसके अलावा हनुमान जयंती के अवसर पर दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित हनुमान मंदिर में भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु एकत्रित हुए हैं। आज देश के हर हनुमान मंदिर में श्रद्धुलों की भीड़ देखने मिलेगी। जगह जगह रैलियां निकाली जाएगी, साथ ही हनुमान जी के दर्शन के लिए लाखों लोग आएंगे। वहीं हनुमान जयंती के दिन अयोध्या में भक्तों की भीड़ उमड़ गई है। जिसके लिए प्रशासन ने खास तैयारी भी कर रखी है।