Narendra Modi

Loading

नई दिल्ली: दिल्ली के प्रगति मैदान में 9 से 10 सितंबर तक जी-20 समिट का आयोजन होने वाला है। शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए कई देशों के वरिष्ठ नेता दिल्ली पहुंच रहे हैं। देश में हो रहे 18वें जी20 शिखर सम्मेलन से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत को भारत मंडपम में इस कार्यक्रम की मेजबानी करते हुए खुशी हो रही है। उन्होंने कहा कि नई दिल्ली जी20 शिखर सम्मेलन मानव-केंद्रित और समावेशी विकास में एक नया रास्ता तैयार करेगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने एक्स (पूर्व में ट्विटर) में कहा कि भारत को 09-10 सितंबर 2023 को नई दिल्ली के प्रतिष्ठित भारत मंडपम में 18वें जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करते हुए खुशी हो रही है। यह भारत द्वारा आयोजित किया जाने वाला पहला G20 शिखर सम्मेलन है। 

उन्होंने कहा कि मैं अगले दो दिनों में विश्व नेताओं के साथ सार्थक चर्चा की आशा करता हूं। मेरा दृढ़ विश्वास है कि नई दिल्ली जी20 शिखर सम्मेलन मानव-केंद्रित और समावेशी विकास में एक नया मार्ग प्रशस्त करेगा।

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे सांस्कृतिक लोकाचार में निहित, भारत की जी20 प्रेसीडेंसी थीम, ‘वसुधैव कुटुंबकम – एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य’ हमारे विश्वदृष्टिकोण के साथ गहराई से मेल खाती है, कि पूरी दुनिया एक परिवार है। भारत की G20 अध्यक्षता समावेशी, महत्वाकांक्षी, निर्णायक और कार्य-उन्मुख रही है। हमने ग्लोबल साउथ की विकासात्मक चिंताओं को सक्रिय रूप से आवाज़ दी।

उन्होंने कहा कि भारत प्रगति को आगे बढ़ाने के लिए मानव-केंद्रित तरीके पर भी बहुत जोर देता है। वंचितों, पंक्ति के अंतिम व्यक्ति की सेवा करने के गांधी जी के मिशन का अनुकरण करना महत्वपूर्ण है।

पीएम ने कहा कि जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान, मैं ‘एक पृथ्वी’, ‘एक परिवार’ और ‘एक भविष्य’ पर सत्र की अध्यक्षता करूंगा, जिसमें विश्व समुदाय के लिए प्रमुख चिंता के कई मुद्दों को शामिल किया जाएगा। इनमें मजबूत, टिकाऊ, समावेशी और संतुलित विकास को आगे बढ़ाना शामिल है।

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि हम सतत भविष्य के लिए एसडीजी, हरित विकास समझौते की प्रगति में तेजी लाना चाहते हैं और 21वीं सदी के लिए बहुपक्षीय संस्थानों को मजबूत करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि हम तकनीकी परिवर्तन और डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे जैसे भविष्य के क्षेत्रों को अत्यधिक प्राथमिकता देते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि हम लैंगिक समानता, महिला सशक्तिकरण को आगे बढ़ाने और विश्व शांति सुनिश्चित करने के लिए भी सामूहिक रूप से काम करेंगे।

पीएम मोदी मित्रता और सहयोग के बंधन को गहरा करने के लिए कई नेताओं और प्रतिनिधिमंडलों के प्रमुखों के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे। उन्होंने आगे कहा कि मैं मित्रता और सहयोग के बंधन को और गहरा करने के लिए कई नेताओं और प्रतिनिधिमंडल के प्रमुखों के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करूंगा। मुझे विश्वास है कि हमारे मेहमान भारतीय आतिथ्य की गर्मजोशी का आनंद लेंगे। पीएम ने आगे कहा कि राष्ट्रपति जी 9 सितंबर को रात्रिभोज का आयोजन करेंगे। 

पीएम ने यह भी कहा कि 10 तारीख को नेता राजघाट पर गांधी जी को श्रद्धांजलि देंगे। समापन समारोह में, उसी दिन, G20 नेता एक स्वस्थ ‘एक पृथ्वी’ के लिए ‘एक परिवार’ की तरह मिलकर एक स्थायी और न्यायसंगत ‘एक भविष्य’ के लिए अपने सामूहिक दृष्टिकोण को साझा करेंगे।