Gyanvapi Survey Report
ज्ञानवापी परिसर File Photo

    Loading

    लखनऊ: बनारस में काशी के ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी केस मामले में आज सुनवाई होगी। वहीं दूसरी तरफ जिला जज की कोर्ट में शिवलिंग या फव्वारा को लेकर मामला चल रहा है। आपको बता दें कि, करीब 2 बजे से ज्ञानवापी- मां श्रृंगार गौरी मंदिर केस (Maa Shringar Gauri Mandir) के मैरिट पर सुनवाई होनी है। पिछली बार बीते 4 जुलाई की सुनवाई में मुस्लिम पक्ष ने करीब 52 प्वाइंट के साथ न्यायालय में अपना पक्ष रखा था। ऐसे में आज फिर से होने वाली सुनवाई में मुस्लिम पक्ष न्यायालय में ज्ञानवापी से जुड़ा कानूनी पहलू सामने रखते हुए सर्वे के आदेश कराने व रिपोर्ट को खारिज की मांग कर सकता है। ऐसे में आज अदालत से ज्ञानवापी के श्रृंगार गौरी केस में बड़ा फैसला आने की संभावना है।

    गौरतलब है कि, श्रृंगार गौरी केस के अलावा जज के सर्वे के आदेश पर ज्ञानवापी में शिवलिंग पाया गया है। जिस पर हिंदू पक्ष ने आरोप लगाया कि, इसे छेड़छाड़ कर फव्वारे का आकार देने का प्रयास किया गया है। जिस केस को सिविल जज रवि दिवाकर देख रहें थे। मुस्लिम पक्ष हाईकोर्ट और बाद में सुप्रीम कोर्ट गया था। जिस पर सुको ने सुनवाई कर मामले की गंभीरता को देखते हुए सिविल जज रवि दिवाकर से केस हटाकर जिला जज को सुपुर्द कर दिया था।

    विदित है कि, बीते 18 अगस्त 2021 को राखी सिंह व अन्य 5 महिलाओं ने सिविल जज के सीनियर डिवीजन कोर्ट में केस किया था। महिलाओं ने श्रृंगार गौरी मंदिर में प्रतिदिन पूजा-पाठ पूजा करने की याचिका दाखिल की थी। ऐसे में आज मुस्लिम पक्ष की जिरह पूरा करेगा और उसके बाद हिंदू पक्ष कोर्ट के सामने अपना जिरह रखेगा। जिसके बाद न्यायालय मुकदमा सुनवाई योग्य या अयोग्य पर फैसला लेगा।