jantar-mantar

Loading

नई दिल्ली. जहां एक तरफ दिल्ली के जंतर-मंतर (Jantar-Mantar) पर धरना दे रहे रेसलर्स और पुलिस के बीच बीते बुधवार देर रात झड़प हो गई। वहीं इस झड़प में कुछ रेसलर्स को चोटें आई हैं। इधर झड़प के बाद विनेश और साक्षी जैसी मेडल जीतने वाली रेसलर्स मौके पर रोने लगीं।

वहीं अब इसकी अगली सुबह यानी आज गुरुवार को बजरंग पूनिया ने कहा कि, “हम अब अपने मेडल्स भारत सरकार को लौटा देंगे।” तो वहीं बॉक्सर विजेंद्र सिंह ने कहा कि, अब यह लड़ाई लंबी चलेगी।

गौरतलब है कि ये पहलवान भारतीय कुश्ती संघ (WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी को लेकर लगातार 11 दिन से धरने पर बैठे हैं। इसी मामले पर अब आज सुप्रीम कोर्ट में आज ही सुनवाई भी होनी है।

क्या थी पहलवानों-पुलिस में झड़प की वजह

मामले पर पहलवानों ने कहा कि, दरअसल बारिश के चलते सड़क गीली हो चुकी थी। जब धरना स्थल पर बिस्तर लेकर पहुंचे तो पुलिसवालों ने हमें रोक लिया। इसके साथ ही नशे में पुलिसवालों ने मारपीट की और अपशब्द कहे। पहले रेसलर्स कह रहे थे कि पुलिस ने लाठीचार्ज भी किया।

पुलिस ने रखी अपनी दलील 

इधर दिल्ली पुलिस के DCP प्रणव तयाल ने देर रात जारी अपने बयान में कहा कि, जंतर-मंतर पर पहलवानों के धरने के दौरान AAP नेता सोमनाथ भारती बिना इजाजत बेड लेकर धरना स्थल पर पहुंच गए। हमने बीच-बचाव किया तो पहलवानों के समर्थक मौके पर आक्रामक हो गए और ट्रक से बेड निकालने की कोशिश करने लगे। इसके बाद एक मामूली विवाद हुआ। फिलहाल जंतर-मंतर पर बड़ी संख्या में पुलिस तैनात की गई है।

जानकारी के अनुसार इस झड़प में रेसलर विनेश फोगाट के भाई दुष्यंत का सिर भी फट गया। एक और रेसलर राहुल भी मौके पर घायल हुआ है। हंगामे के कुछ देर बाद रेसलर्स ने अपनी एक प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की। जहां विनेश और साक्षी रोने लगीं। उन्होंने कहा कि देश के लिए मेडल क्या यही दिन देखने के लिए लाए थे। सभी ने ज्यादा से ज्यादा लोगों के जंतर-मंतर पहुंचने की अपील की। हालांकि बाद में बजरंग ने अपना वीडियो जारी कर ये अपील वापस ले ली थी।

क्या है मामला

गौरतलब है कि, पहलवान 23 अप्रैल से जंतर-मंतर पर धरना दे रहे हैं। उन्होंने भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं, जो उत्तर प्रदेश से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद भी हैं। सोशल मीडिया पर दिख रहे कुछ वीडियो में प्रदर्शनकारी पहलवानों को यह आरोप लगाते सुना जा सकता है कि पुलिसकर्मी शराब के नशे में दो पहलवानों की पिटाई कर रहे हैं। वीडियो में पुलिसकर्मियों को बैठे हुए देखा जा सकता है।  मामले पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई भी होनी है।