SANDESHKHALI
संदेशखाली केस में आज सुनवाई

पश्चिम बंगाल के संदेशखाली में महिलाओं के साथ हुए यौन उत्पीड़न मामले में कलकत्ता HC आज सुनवाई करेगी.

Loading

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल (West Bengal) से मिली बड़ी खबर के अनुसार यहां के संदेशखली (Sandeshkhali) में जमीन हड़पने और महिलाओं के खिलाफ अपराध (यौन शोषण) मामले में अब कलकत्ता HC (Kolkata HC) आज यानी गुरुवार 2 मई को सुनवाई करेगी। इससे पहले बीते 25 अप्रैल को कलकत्ता HC के आदेश के बाद CBI ने इस मामले में पहली FIR दर्ज की थी। इसमें 5 मुख्य आरोपियों के नाम शामिल हैं।

कलकत्ता हाईकोर्ट ने 10 अप्रैल को संदेशखाली मामले की जांच CBI को सौंप दी थी। अपने आदेश में कहा था कि CBI कोर्ट की निगरानी में जांच करेगी और फिर रिपोर्ट सौंपेगी। गौरतलब है कि, संदेशखाली की महिलाओं ने बीते 8 फरवरी को तृणमूल कांग्रेस (TMC) के नेताओं पर यौन उत्पीड़न और जबरन जमीन कब्जाने का आरोप लगाया था। मामले में 3 आरोपी शाहजहां शेख, शिबू हाजरा और उत्तम सरदार आगामी 13 मई तक कस्टडी में हैं।

हाई कोर्ट के आदेश के बाद जांच में तेजी
दरअसल कलकत्ता हाईकोर्ट ने मामले पर हस्तक्षेप करते हुए CBI को संदेशखाली क्षेत्र में कई कथित अपराधों की जांच अपने हाथ में लेने का निर्देश दिया था। कथित तौर पर इन अपराधों में अवैध भूमि अधिग्रहण और महिलाओं के खिलाफ हिंसा और यौन उत्पीड़न के मामले शामिल हैं।

क्या हैं आरोप
बता दें कि, इससे पहले कलकत्ता हाईकोर्ट ने संदेशखाली में यौन उत्पीड़न और जमीन हड़पने के कथित मामलों की अदालत की निगरानी में CBI से जांच कराने का निर्देश दिया था। इस मामले में उत्तर 24 परगना जिले के संदेशखाली की महिलाएं सत्तारूढ़ TMC और उसके नेता शाहजहां शेख के खिलाफ सड़कों पर उतर आईं थी और शाहजहां और उनके सहयोगियों पर अत्याचार करने और उनकी जमीन भी हड़पने का आरोप लगाया था।

महिलाओं के शाहजहां शेख पर गंभीर आरोप
यह भी पता हो कि, मामले में कई महिलाओं ने शाहजहां शेख और उसके सहयोगियों पर जबरदस्ती “जमीन हड़पने और यौन उत्पीड़न” का आरोप लगाया था। बशीरहाट कोर्ट ने शाहजहां को CBI की हिरासत में भेज दिया था। कोर्ट से निकलने के बाद शाहजहां परिसर में रोते हुए भी दिखा था।