honda

    Loading

    नयी दिल्ली, होंडा कार्स इंडिया (Honda Cars India) ने देश में हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र में कदम रखते हुए ‘सिटी ई: एचईवी’ (City E: HEV) बाजार में उतारी है। इसकी शुरुआती कीमत 19.49 लाख रुपये है। कार कंपनी ने एक बयान में कहा कि ‘सिटी ई: एचईवी’ मजबूत हाइब्रिड इलेक्ट्रिक प्रौद्योगिकी से युक्त मुख्यधारा श्रेणी की पहली कार है।

    कंपनी ने कहा कि यह वाहन उसकी सिटी मॉडल श्रेणी का विस्तार है। इसमें अपनेआप चार्ज होने वाली दो मोटर की मजबूत हाइब्रिड प्रणाली है जो 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन से जुड़ी है। कंपनी का दावा है कि यह गाड़ी 26.5 किलोमीटर प्रति लीटर का ‘एवरेज’ देगी। इस नए मॉडल के साथ होंडा भारत में पहली बार अपनी आधुनिक बुद्धिमता सुरक्षा प्रौद्योगिकी ‘होंडा सेंसिंग’ लेकर आई है।

    होंडा कार्स इंडिया के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी ताकुया त्सुमुरा ने कहा, ‘‘नई सिटी ई:एचईवी को उतारकर हमने भारत में बिजलीचालित यात्रा की शुरुआत की है।” उन्होंने कहा, ‘‘भारत सरकार के मेक इन इंडिया दृष्टिकोण के अनुरूप हम सिटी ई्एचईवी का भारत में विनिर्माण कर रहे हैं।” इस मॉडल का उत्पादन कंपनी के राजस्थान के तापुकारा कारखाने में किया जा रहा है। कंपनी ने कहा कि इस मॉडल को बाजार में उतारने के साथ ही देशभर में इसकी आपूर्ति भी शुरू कर दी जाएगी।