in Jharkhand JMM's Sarfaraz Ahmed, BJP's Pradeep Verma elected unopposed to Rajya Sabha.
सरफराज अहमद और प्रदीप वर्मा (PIC Credit: PTI X)

Loading

रांची: झारखंड (Jharkhand) मुक्ति मोर्चा (JMM) के नेता सरफराज अहमद (Sarfaraz Ahmed) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के प्रदीप वर्मा गुरुवार को झारखंड से राज्यसभा (Rajya Sabha) के लिए निर्विरोध चुने गये। निर्वाचन अधिकारी सैयद जावेद हैदर ने उन्हें विजेता घोषित करने के बाद निर्वाचन का प्रमाण पत्र सौंपा। 

हैदर ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘‘चूंकि झारखंड में राज्यसभा की दो सीटों के लिए केवल दो उम्मीदवार मैदान में थे, इसलिए उन्हें निर्विरोध विजेता घोषित कर दिया गया।” प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद, वर्मा ने उन्हें जिम्मेदारी सौंपने के लिए भाजपा नेतृत्व को धन्यवाद दिया। 

भाजपा के प्रदेश महासचिव वर्मा ने कहा, ‘‘पार्टी ने मेरे जैसे छोटे कार्यकर्ता को बड़ी जिम्मेदारी दी है। मैं इसके लिए अपने वरिष्ठ नेताओं को धन्यवाद देता हूं। मैं संसद के उच्च सदन में झारखंड की आवाज बनने की कोशिश करूंगा।”  

जनवरी में विधायक पद से इस्तीफा देने वाले अहमद ने कहा कि वह झारखंड से संबंधित मुद्दों को राज्यसभा में उठाएंगे। पीएचडी धारक अहमद राजनीति में लंबे समय से सक्रिय हैं। वह पहली बार 1980 में अविभाजित बिहार में विधायक के रूप में निर्वाचित हुए और 1984 से 1989 तक संसद में गिरिडीह निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया।  

झारखंड से राज्यसभा के लिए दो निवर्तमान सदस्यों भाजपा के समीर उरांव और कांग्रेस के धीरज प्रसाद साहू का कार्यकाल तीन मई को खत्म हो रहा है। झारखंड से राज्यसभा की छह सीटें हैं। बाकी चार में से दो-दो सीटें राज्य की सत्तारूढ़ झामुमो और विपक्षी दल भाजपा के पास हैं। 

(एजेंसी)