Rahul Gandhi

Loading

मुंबई: मुंबई में गुरुवार को शुरू हुई विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ की बैठक आज ख़त्म हो गई है। बैठक के बाद सभी पार्टियों के नेताओं ने एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर हमला भी बोला। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार भ्रष्टाचार के केंद्र में है।पीएम मोदी का एक कारोबारी के साथ गठजोड़ है जिसका नाम सब जानते हैं। इंडिया गठबंधन भाजपा और उसके भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ेगा। मुझे विश्वास है कि इंडिया गठबंधन भाजपा को हराएगा और यहां मौजूद  सभी नेता मतभेद भुलाकर एक साथ हुए हैं। 

प्रेस को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि हमने इस बैठक में हमने कुछ बड़े स्टेप लिए हैं जो भी पार्टी इस इंडिया में है वो भाजपा को हराने के लिए यहां है। उन्होंने कहा कि हमारे सामने कार्य सबसे कुशल तरीके से एक साथ आने का है। एक समन्वय समिति का गठन और सीट-बंटवारे पर चर्चा में तेजी लाने का निर्णय यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक दो कदम हैं कि इंडिया गठबंधन भाजपा को हरा दे। 

राहुल गांधी ने कहा कि इस मंच पर जो दल हैं वो देश की 60 फीसदी जनता का प्रतिनिधित्व करते हैं। विपक्ष एक होगा तो भाजपा का जीतना असंभव होगा। विकास में हम किसान गरीबों को साथ लेकर चलेंगे। 

चीन को लेकर निशाना साधते हुए राहुल गांधी ने कहा कि मैं लद्दाख गया था और पेंगोंग लेक भी गया था। लद्दाख में चीन ने कब्जा कर लिया है ये मैंने देखा है। लद्दाख का हर एक आदमी जानता है केंद्र सरकार क्या कर रही है। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, “मैंने लद्दाख में एक सप्ताह बिताया। मैं पैंगोंग झील के ठीक सामने गया जहां चीनी हैं। मैंने विस्तृत चर्चा की, शायद यह सबसे विस्तृत चर्चा है जो लद्दाख के बाहर किसी भी राजनेता ने लद्दाख के लोगों के साथ की है।” 

राहुल गांधी ने कहा कि उन्होंने मुझे स्पष्ट रूप से बताया कि चीनियों ने भारतीय जमीन ले ली है। उन्होंने मुझे स्पष्ट रूप से बताया कि पीएम इस तथ्य के बारे में झूठ बोल रहे हैं कि चीनियों ने भारतीय जमीन नहीं ली है। लद्दाख का हर एक व्यक्ति जानता है कि भारत के लोगों और लद्दाख के लोगों को भारत सरकार ने धोखा दिया है।

उन्होंने यह भी कहा कि सरकार और चीनियों के बीच स्पष्ट रूप से समझौता हो गया है। सरहदों पर साफ तौर पर बदलाव दिख रहा है। हमारे चरवाहों ने खुद हमें बताया कि उन्हें उन क्षेत्रों में जाने की अनुमति नहीं दी जा रही है जहां उन्हें अनुमति दी गई थी…लद्दाख में जो हुआ वह बेहद शर्मनाक है।

आगे कहा कि पीएम मोदी जी20 करा रहे हैं भारत की इज्जत का मामला है अदाणी मामले पर पीएम को जांच करनी चाहिए नहीं कराएंगे तो देश को पता लग जाएगा कि क्यों नहीं करा रहे हैं। भाजपा भारत के गरीब लोगों से धन छीनकर कुछ अमीर लोगों को देती है।