india-china
File Pic

    Loading

    नई दिल्ली. एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार, भारत (India) ने अब चीन (China) के नागरिकों को जारी किया टूरिस्ट वीजा (Tourist Visa) अब रद्द कर दिया है। हालांकि, चीन को लोगों बिजनेस, एम्लॉयमेंट, ऑफिशियल वीजा अभी दिया जा रहा है।

    दरअसल, भारत द्वारा चीनी पर्यटकों को टूरिस्ट वीजा नहीं देने का फैसला ऐसे समय में हुआ है जब 20,000 से अधिक भारतीय छात्रों को अभी भी वापस लौटने की अनुमति नहीं दे रहा है। पता हो कि ये छात्र कोविड की वजह से वापस आ गए थे। लेकिन जब बाद में उन्होंने पढ़ाई पूरी करने के लिए चीन से अनुमति मांगी तो इस मामले में चीन ने चुप्पी साध ली और वेटिंग लिस्ट में रख दिया। 

    वहीं इसके उलट बीजिंग द्वारा थाईलैंड, पाकिस्तान और श्रीलंका के छात्रों को लौटने की अनुमति दे दी है। जी हाँ, चीन ने पाकिस्तान, थाईलैंड और श्रीलंका के छात्रों को लौटने की अनुमति दे दी है, लेकिन भारतीय छात्रों को अभी भी वेटिंग में रखा है।

    हालाँकि इस बाबत विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पिछले महीने अपनी भारत यात्रा के दौरान अपने समकक्ष वांग यी के साथ इस मुद्दे को उठाया था, लेकिन बीजिंग ने अभी तक इस मामले में जवाब नहीं दिया है। हालाँकि ब्रिटेन और कनाडा उन देशों में से हैं जिनके नागरिक ई-पर्यटक वीजा पर भारत नहीं जा सकते हैं। 

    लेकिन उन देशों में भारतीय मिशनों द्वारा जारी नियमित पेपर वीजा पर आ सकते हैं। जापान और अमेरिका के नागरिकों को जारी किए गए वीजा को छोड़कर, 10 साल की वैधता वाले भारतीय पर्यटक वीजा हाल-फिलहाल मान्य नहीं हैं।