ITBP Dog Squad

Loading

नयी दिल्ली. चीन (China) से लगने वाली वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालने वाले भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) (ITBP) के युद्धक श्वान दल में 16 नए डॉग मेंबर्स को शामिल किया गया है। यह सभी डॉग बेल्जियन मेलिनोइस नस्ल (Belgian Malinois breed) के है। खास बात यह है कि इन डॉग मेंबर्स को बड़ा ही अलग नाम दिया गया हैं।

हुई नामकरण परेड

चंडीगढ़ के निकट भानु में बल के प्रशिक्षण केंद्र में ‘नामकरण परेड’ आयोजित की गई। इस दौरान पशु शाखा के प्रमुख डीआईजी सुधाकर नटराजन ने प्रत्येक डॉग को उसके नाम वाला विशेष पट्टा पहनाया और बल में शामिल किये जाने के प्रतीक के तौर पर उनके दाहिने कंधे को चांदी की तलवार से छुआ। उनकी देखभाल करने वाले कर्मियों ने इस वादे के साथ डीआईजी को एक जोरदार सलाम किया कि वे उन्हें स्वस्थ, सुरक्षित और लड़ाई के लिये फिट रखेंगे।

भौगोलिक स्थानों का दिया नाम

ख़ास बात यह है कि इन डॉग मेंबर्स को लद्दाख सेक्टर के विभिन्न रणनीतिक भौगोलिक स्थानों का नाम दिया गया है जिनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी मुख्य रूप से आईटीबीपी पर है। आईटीबीपी चीन से लगने वाली 3488 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा पर सरहद की हिफाजत के लिये तैनात है।

यह है नाम

इन डॉग मेंबर्स का नाम हैं- ससोमा, दौलत, श्योक, चेन्चिनो, गलवान, अनिला, चुंग थुंग, मुखपरी, युलु, सुल्तान चुक्सु, साशेर, सिरिजल, चार्डिंग, इमिस, चिप चाप और रेजांग। इनका जन्म सितंबर-अक्टूबर में हुआ था।

उल्लेखनीय है कि इस नस्ल के जानवर का प्रयोग अमेरिका द्वारा आईएसआईएस (ISIS) के मुखिया अबू बकर अल बगदादी (Abu Bakr al-Baghdadi) और अल-कायदा (Al-Qaeda) के मुखिया, खूंखार आतंकी (Terrorist) ओसामा बिन लादेन (Osama Bin Laden) को मारने के लिए किया गया गया था।

Belgian Malinois breed

क्या है ख़ासियत?

  • यह डॉग डाबर मेन, लेब्रा, जर्मन शेफफोर्ड से भी तेज है।
  • इस प्रजाति के डॉग काफी आक्रामक होते है। इनका उपयोग मुख्य रूप से विस्फोटक और नशीले पदार्थ का पता लगाने के लिए होता है। यह डॉग फिदायिन अटैक और आतंकी हमले का मुकाबला करने में सक्षम हैं।
  • यह एक खास ब्रीड है जो दो फीट गहरे गडढे में छिपे सबूत भी ढूंढ निकालता है।
  • इस डॉग की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह 9 गज की दूरी से गंध को पहचानकर शिकारी की तलाश कर सकता है। इतना ही नहीं यह डॉग 24 घंटे बाद भी व्यक्ति के रास्ते से गुजरने की गंध को पहचान लेता है।
  • इस ब्रीड के डॉग 25 से 30 किलोमीटर लगातार चल सकते हैं।
  • इस डॉग का वजन 25 से 30 किलो होता है और 12 से 15 साल तक जीवित रहते हैं।