Jaipur, Rambagh Palace
Image source: Social Media

Loading

मुंबई: राजस्थान में जयपुर(Jaipur) स्थित रामबाग पैलेस (Rambagh Palace) दुनिया भर में आगंतुकों का सबसे पसंदीदा होटल चुना गया है। यात्रा संबंधी सेवाएं देने वाली वेबसाइट ट्रिपएडवाइजर ने यह सूची जारी की है। इस सूची में करीब 190 साल पुराने महल से होटल में तब्दील किया गया।  रामबाग पैलेस शीर्ष स्थान पर है। इंडियन होटल्स कंपनी के अधीन संचालित होने वाले इस होटल को आतिथ्य क्षेत्र में ‘ज्वेल ऑफ जयपुर'(Jewel of Jaipur) भी कहा जाता है।

मालदीव (Maldives) के बोलिफुशी द्वीप पर स्थित ओजेन रिजर्व बोलिफुशी होटल( Ozen Reserve Bollyfushi Hotel) सूची में दूसरे स्थान पर है, जबकि ब्राजील के ग्रामादो स्थित होटल कोलिन डि फ्रांस तीसरे स्थान पर मौजूद है। ट्रिपएडवाइजर के ट्रैवलर्स चॉइस अवार्ड, 2023 में रामबाग पैलेस होटल को दुनिया का सबसे आलीशान होटल भी चुना गया है। 

यह पुरस्कार वेबसाइट पर आगंतुकों की तरफ से की गई टिप्पणियों के आधार पर दिया जाता है। ट्रिपएडवाइजर की संपादकीय प्रमुख सारा फर्शीन ने कहा, ‘‘पुरस्कारों की अलग- अलग श्रेणियों में दुनिया के 37 क्षेत्रों में मौजूद होटल चुने गए हैं। यह विविधता को दर्शाता है। जयपुर का एक शानदार महल सूची में शीर्ष पर रहा है।”(एजेंसी)