Jairam Ramesh took dig PM Modi efforts of earlier governments on Tejas
जयराम रमेश ओर पीएम नरेंद्र मोदी

Loading

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के तेजस फाइटर जेट में उड़ान भरने की खबरों और सोशल मीड‍िया पर शेयर की कई फोटो को लेकर कांग्रेस (Congress) ने निशाना साधा है। कांग्रेस के  महासचिव जयराम रमेश (Jairam Ramesh) ने कहा कि तेजस हमारी स्‍वदेशी वैज्ञान‍िक और तकनीकी क्षमता वाली योजना है। 1984 में स्थापित एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी (एडीए) की तरफ से तेजस का डिजाइन किया गया था।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद जयराम रमेश ने अपने आधिकारिक ‘एक्‍स’ पर ल‍िखा, “तेजस हमारी स्‍वदेशी वैज्ञान‍िक और तकनीकी क्षमता वाली योजना है। 1984 में स्थापित एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी (एडीए) की तरफ से तेजस का डिजाइन किया गया था। इस हल्के लड़ाकू विमान के डिजाइन को 6 साल बाद अंतिम रूप दिया गया था।”

क्या बोले कांग्रेस नेता

कांग्रेस नेता ने कहा, ‘तेजस को एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी (ADA) द्वारा डिज़ाइन किया गया है। इसे 1984 में स्थापित किया गया था और इसने हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL), नेशनल एयरोस्पेस लेबोरेटरीज (NAL), भारतीय वायु सेना और भारतीय नौसेना के साथ मिलकर काम किया।’ 

2011 में मिली थी परिचालन को मंजूरी

रमेश ने कहा, ‘हल्के लड़ाकू विमान के डिज़ाइन को छह साल बाद अंतिम रूप दिया गया। अंततः 2011 में परिचालन मंजूरी दी गई। इस सफ़र में कई अन्य महत्वपूर्ण मील के पत्थर भी हैं।’

पीएम मोदी पर कसा तंज 

कांग्रेस के महासचिव ने पीएम मोदी को नाम न लेते हुए उन पर हमला बोलते हुए कहा, “2014 से पहले के प्रयासों और मेहनतों को स्वीकार करने में ‘चुनावी फोटो-ऑप्स’ के मास्टर का कुछ नहीं जाता, जो कि उनके क्रेडिट लेने के दावे के लिए आवश्यक थे।”

 PM मोदी ने तेजस में भरी उड़ान 

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार (25 नवंबर) को बेंगलुरु में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) की साइट पर हल्‍के लड़ाकू विमान तेजस में उड़ान भरी थी। साथ ही उन्होंने इसकी तस्वीरें सोशल मीड‍िया पर साझा भी कीं। पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म एक्‍स पर लिखा, “मैं आज तेजस में उड़ान भरते हुए अत्यंत गर्व के साथ कह सकता हूं कि हमारी मेहनत और लगन के कारण हम आत्मनिर्भरता के क्षेत्र में विश्व में किसी से कम नहीं हैं। भारतीय वायुसेना, डीआरडीओ और HAL के साथ ही समस्त भारतवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं।”