SOREN
हेमंत सोरेन पर कसा ED का शिकंजा

Loading

नई दिल्ली/रांची: झारखंड (Jharkhand) में हुए जमीन घोटाले (Land Scam) के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मुख्यमंत्री (अब पूर्व) हेमंत सोरेन (Hemant Soren) अब बुरी तरह फंस चुके हैं। लगभग 7 घंटे की पूछताछ के बाद बीते बुधवार रात ED की टीम ने हेमंत सोरेन को आखिरकार गिरफ्तार कर लिया। बार-बार ED को छकाने वाले सोरेन की रात इनकी कस्टडी में ही कटी। 

वहीं आज यानी गुरूवार 1 फरवरी को ED, हेमंत सोरेन को कोर्ट में पेश करेगी, जहां पूछताछ के लिए वे उन्हें रिमांड पर ले सकती है। इधर हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के विरोध में आदिवासी संगठनों ने आज यानी गुरुवार 1 फरवरी को झारखंड बंद बुलाया है। जानकारी दें की ED के समन के खिलाफ हेमंत सोरेन ने झारखंड हाईकोर्ट में रिट याचिका दायर की थी। अब इस मामले पर आज यानी गुरुवार सुबह 10:30 बजे सुनवाई होगी। यह सुनवाई हाईकोर्ट के एक्टिंग चीफ न्यायाधीश जस्टिस एस चंद्रशेखर और जस्टिस अनुभा रावत चौधरी की बेंच में होगी।

क्या है जमीन घोटाला?

दरअसल हेमंत सोरेन पर करोड़ों की जमीन के घोटाला और इसी से जुड़ा मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज हुआ है। यह पूरा मामला 8।46 एकड़ में फैली सेना की जमीन का है। जो रांची के बड़गाई में स्थित है। इसके 12 प्लॉट हैं जोकि अलग-अलग लोगों के नाम पर अलॉट हो रखें हैं। हालांकि  हेमंत सोरेन से ED ने इस संबंध में 20 जनवरी को भी पूछताछ की थी। तब रांची में ईडी ने हेमंत सोरेन से करीब 7 घंटे तक चली थी। 20 जनवरी से पहले ईडी ने सोरेन को कुल 7 समन जारी किये थे। उनके खिलाफ पहले समन बीते 14 अगस्त 2023 को जारी हुआ था।

ED के मुताबिक  करोड़ों की सेना की जमीन पर कब्जे के लिए जाली कागजातों का सहारा लिया गया और पूरे मामले में बड़े पैमाने पर करोड़ों का धन शोधन किया गया। ED के आरोपों के अनुसार पूरे मामले में हेमंत सोरेन शामिल हैं। जांच एजेंसी ने इस मामले में आरोपियों की कुल 236 करोड़ की संपत्ति कुर्क की है। एजेंसी ने इस मामले में कुल 14 लोगों को गिरफ्तार किया है।

सोरेन पर और भी हैं मामले 

हालाँकि हेमंत सोरेन के खिलाफ इसके अतिरिक्त अवैध खनन से जुड़ा मामला भी दर्ज है। इसमें भी उन पर मनी लॉन्ड्रिंग का गंभीर आरोप है। अवैध खनन का यह मामला साहेबगंज का है। इस बाबत हेमंत सोरेन पर आरोप है कि उन्होंने साल 2021 में खनन का पट्टा दिया था। लेकिन यह पट्टा दिया जाना चुनावी नियमों के खिलाफ था। हालांकि ED इस मामले में सोरेन से पहले पूछताछ कर चुकी है। हो सकता है कि इस मामले में भी हेमंत के लिए और परेशानी खड़ी हो।