kerala
Pic: Social Media

    Loading

    नई दिल्ली. केरल (Kerala) से आ रही बड़ी खबर के अनुसार, अब यहां की विजयन सरकार ने राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान को चांसलर पद से हटाने के लिए अध्यादेश लाने का फैसला किया है। इसी के साथ अब कुलाधिपति की जगह भी किसी ख़ास विशेषज्ञ को लाने की योजना है। दरअसल, केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान द्वारा 11 विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को इस्तीफा देने के निर्देश के बाद अब यह विवाद बढ़ता ही जा रहा है।

    इसी के चलते अब आगमी सत्र में केरल में राज्यपाल को चांसलर के पद से हटाने के लिए एक अध्यादेश पेश किया जाना है। वहीं अब चांसलर की जगह पर एक विशेषज्ञ की नियुक्ती की भी बात हो रही है। गौरतलब है कि बीते मंगलवार को राज्यपाल के कानूनी सलाहकार (Legal Adviser) और राज्य के विश्वविद्यालयों (Universities) के कुलाधिपति (Chancellor) आरिफ मोहम्मद खान के मानद कानूनी सलाहकार के.जाजू बाबू  और स्थायी वकील अधिवक्ता एम.यू. विजयलक्ष्मी ने अपने-अपने पदों से इस्तीफा (resigned) दे दिया है। 

    जानकारी दें कि, केरल में यूनिवर्सिटी के चांसलर यानी कुलाधिपति राज्यपाल होते हैं। इधर इन सबके बीच इस बीच केरल HC ने बीते मंगलवार को राज्यपाल व राज्य के विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति आरिफ मोहम्मद खान को अदालत में मामले की सुनवाई होने तक उन कुलपतियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करने का एक निर्देश दिया है, जिन्हें उन्होंने अपनी तरफ से कारण बताओ नोटिस भेजा था।