ladakh

Loading

नई दिल्ली: होली पर मिली एक बड़ी खबर के अनुसार, आज यानी 24 मार्च को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने लेह के मिलिट्री स्टेशन में जवानों के साथ होली का त्योहार मनाया। हालांकि वे पहले केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख (Laddakh) में दुनिया के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र सियाचिन ग्लेशियर (Siyachin Glacier) पर जवानों के साथ होली मनाने वाले थे, लेकिन खराब मौसम के कारण यह कार्यक्रम फिर रद्द करना पड़ा। सियाचिन जाने की सूचना खुद रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने ही दी थी।

देखा जाए तो ऐसा पहली बार नहीं है जब केंद्र सरकार का कोई मंत्री सैन्य बलों के साथ त्योहार मनाने लेह पहुंचा है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह कई बार लेह-लद्दाख में सैन्य बलों के साथ त्योहार मना चुके हैं। पता हो कि, PM मोदी हर साल अपने जन्मदिन के अवसर पर जम्मू-कश्मीर या लेह-लद्दाख जाते हैं और सैन्य बलों के साथ अपना जन्मदिन मनाते हैं। इतना नहीं दीपावली के अवसर पर भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सैन्य बलों के साथ ही रहते हैं।

जानकारी दें कि, आगामी 24 और 25 मार्च को देशभर में धूमधाम से होली मनाई जा रही है। ऐसे में केंद्र सरकार की तरफ से रक्षामंत्री लेह पहुंचे और सुरक्षाबलों संग होली मनाई और उनके हौसले को बुलंद करने का भी काम किया। पता हो कि, सैन्य लिहाज से लेह को काफी अहम माना जाता है। लेह के जरिए तिब्बत जाने के कई मार्ग हैं। फिलहाल तिब्बत पर चीन का कब्जा है। ऐसे में लगातार लेह में चीनी सीमा से विवाद का खतरा बना रहता है। इसलिए यहां भारी संख्या में सुरक्षाबलों की तैनाती हमेशा बनी रहती है।