ARMY
Pic: ANI

    Loading

    नई दिल्ली. कश्मीर (Kashmir) से आ रही बड़ी खबर के अनुसार, यहां के बारामुला (Baramulla) जिला के वानीगाम में हुई मुठभेड़ मे सेना के ‘असॉल्ट डॉग एक्सेल’ (Assault Dog Excel) को अपनी जान गंवानी पड़ी है। वहीं आज यानी रविवार को पूरे सैन्य सम्मान के साथ डॉग ‘एक्सेल’ को अंतिम श्रद्धांजलि दी गई है। 

    गौरतलब है कि, ‘एक्सेल’ ऑपरेशन के दौरान रूम इंटरवेंशन के लिए अंदर दाखिल हो रहा था, तभी आतंकियों ने उस पर ताबड़तोड़ गोलीबारी कर दी। इसमें उसकी जान चली गई। सेना के अधिकारियों व जवानों ने शहीद ‘एक्सेल’ की इस बहादुरी को दिल से सलाम किया है।

    बता दें कि बीते शनिवार को बारामुला के वानीगाम में जब भारतीय सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस के जवानों ने एक मकान में छिपे कुछ आतंकवादियों के खिलाफ ऑपरेशन शुरू किया था। तो इस खतरनाक कार्य में डॉग स्क्वॉड को भी शामिल किया गया था। 

    प्राप्त जानकारी तेज और कर्मठ डॉग ‘एक्सेल’ की पीठ पर एक कैमरा फिट किया गया, ताकि उसके द्वारा की जाने वाली रूम इंटरवेंशन के दौरान आतंकवादियों की सही जानकारी सेना तक पहुंच सके और तब वे आसानी से इस ऑपरेशन को अंजाम दे सकें।

    इसके बाद जैसे ही खोजी कुत्ता एनकाउंटर स्थल पर मकान में दाखिल हुआ तो आतंकियों ने इस पर फायरिंग कर दी है। वहीं 3 गोलियां लगने से मौके पर उसकी जान चली गई। मामले पर सेना के एक अधिकारी ने बताया कि, आर्मी में असाल्ट डॉग को विशेष प्रकार की ट्रेनिंग दी जाती है, ताकि वह किसी भी संदिग्ध को मौका आने पर दबोच सके। वहीं आज अगर ‘एक्सेल’ नहीं मरता तो आतंकवादी की पहचान पहले ही पता चल जाती। उन्होंने बताया कि, ‘डॉग और ट्रेनर’ का एक अलग ही बांड होता है और वह ऑपरेशन के दौरान यह बेजुबान अपनी जान फ़िक्र ना करते हुए अहम भूमिका निभाते हैं।