SAXENA
Pic: Social Media

    Loading

    नई दिल्ली: दिल्ली के उपराज्यपाल विनय सक्सेना (Vinay Saxena) और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बीच चिट्ठियों का सिलसिला जारी है। इस बीच, दिल्ली के एलजी ने सीएम को भेजे गए पत्र में लिखा है कि, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अपने मंत्रियों और नेताओं के भ्रामक, अनर्गल और तथ्यहीन बयानों का संज्ञान लें।

    उपराज्यपाल विनय सक्सेना ने खेद व्यक्त करते हुए लिखा है कि, वे अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए दिल्ली की जनता से जुड़े तमाम मुद्दों को उठा रहे हैं, लेकिन दिल्ली सरकार के मंत्री और आम आदमी पार्टी के नेता अनर्गल बयानबाजी करके लोगों को गुमराह करने का काम कर रहे हैं। एलजी ने यह भी लिखा कि, आप मर्यादा की सभी सीमाओं को लांघने के अलावा शासन की जिम्मेदारियों से पीछे भाग रहे हैं। 

    बता दें कि, विनय सक्सेना ने बीते महीनों में दिल्ली सरकार और सीएम केजरीवाल को लिखे पत्रों को याद कराते हुए कहा है कि, उन्होंने अनेक बार दिल्ली के लोगों से जुड़े मुद्दों को उठाया, लेकिन उन्हें संतोषजनक जवाब प्राप्त नहीं हुआ। उपराज्यपाल ने पत्र में लिखा, आपके मंत्रिमंडल ने स्वयं अपनी बहुप्रचारित आबकारी नीति 2021 को असफल और असक्षम मानते हुए वापस ले लिया। सर्वविदित है कि, इस नीति के क्रियान्वयन में घोटाले के आरोप लगे है और अनेक उच्चस्थ लोगों की भूमिका कथित रूप से संदेहास्पद रही है। वहीं, इस मामले में अब तक 2 लोगों की गिरफ्तारी भी हो चुकी है। क्या इस मामले में जांच के आदेश देकर मैंने कुछ गलत किया?” 

    बता दें कि, राज्यपाल ने अपने पत्र में आगे लिखा कि, मैंने आपको पत्र लिखकर आगाह किया कि आप मुख्यमंत्री के तौर पर फाइलों पर हस्ताक्षर नहीं करते जो कि पूर्णतया अनुचित और असंवैधानिक है। अनेक महत्वपूर्ण निर्णय आपके निजी सचिवों के हस्ताक्षर से ले लिए जाते हैं। मुझे खुशी है कि अब मेरे पास भेजी गई फाइलें आपके हस्ताक्षर के बाद ही आती हैं। क्या मेरे द्वारा इस बात के लिए प्रति आपको आगाह करना गलता था।”

     रिक्त पद

    इस पत्र में दिल्ली के उपराज्यपाल ने दिल्ली सरकार के स्कूलों में खाली पड़े पदों का भी मुद्दा उठाया है। इस मुद्दों के बारें में उन्होंने लिखा, “दिल्ली सरकार के स्कूलों में वर्षों से खाली पड़े 20,000 पदों को भरने की बजाय हजारों की संख्या में कॉन्ट्रेक्ट टीचर्स भर्ती किए गए। इनमें से अनेकों के फर्जी होने के मामले सामने आए। इस विषय में मैंने मुख्य सचिव से जांच करने को कहा। क्या यह अनुचित है?”

    प्रेम पत्र की चिट्ठी पर एलजी का जवाब 

    एलजी विनय सक्सेना ने अपने चिट्ठी में आगे लिखा, “अफसोस की बात यह है कि इन सभी मुद्दों पर संतोषजनक कार्रवाई ना करने या उचित जवाब देने की बजाय, आप और आपके सहयोगियों ने ऐसे हर हथकंडे अपनाए जिससे गलतियां और कमियां सामने लाने वाले व्यक्ति पर बेहद आपत्तिजनक, अमर्यादित और झूठे आरोप लगाकर लोगों कों मुद्दे से भटकाया जा सके।” उन्होंने यह भी लिखा कि, मुझे आशा है कि मेरे इस संदेश को आप सही मायने में, दिल्ली के अभिभावक से प्राप्त ‘कर्तव्य पत्र’, जिसे आप ‘प्रेम पत्र’ की संज्ञा दे रहे हैं, के रूप में स्वीकार करेंगे। 

    ‘आज एक और लव लेटर आया है’

    दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने उपराज्यपाल विनय सक्सेना की चिट्ठी का जवाब दिया है। उन्होंने ट्वीट कर उपराज्यपाल पर एलजी पर एक बार फिर निशाना साधा है। उन्होंने लिखा,”आज एक और लव लेटर आया है।” सीएम केजरीवाल ने एक दिन पहले भी ऐसा ही कुछ ट्वीट किया था। कहा था, “पिछले छह महीनों में LG साहिब ने मुझे जितने लव लेटर लिखे हैं, उतने पूरी जिंदगी में मेरी पत्नी ने मुझे नहीं लिखे।”