nirmala-sitharaman

Loading

नई दिल्ली: जहां एक तरफ बीते बुधवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कि उन्होंने चुनाव लड़ने संबंधी अपनी पार्टी BJP के प्रस्ताव को यह कहते हुए अस्वीकार कर दिया कि उनके पास लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए जरूरी ‘‘उस तरह का जरुरी धन’ नहीं हैं। उन्होंने कहा कि, BJP अध्यक्ष (जे पी नड्डा) ने उन्हें आंध्र प्रदेश या तमिलनाडु से चुनाव लड़ने का विकल्प दिया था।

इस बाबत सीतारमण ने कहा कि भारत की संचित निधि उनकी अपनी नहीं है।उन्होंने कहा, “मेरा वेतन, मेरी आमदनी, मेरी बचत मेरी है, न कि भारत की संचित निधि।” इसीलिए मेरे पास चुनाव लड़ने के लिए फिलहाल पैसे नहीं है. अब देश की वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने चुनाव ना लड़ने की वजह तो बता दी. ऐसे में अब जानना जरूरी हो जाता है कि आखिर देश की वित्त मंत्री की संपत्ति कितनी है.

जानें कितनी है सीतारमण की संपत्ति
इस बाबत ‘माईनेता’ नामक एक वेबसाइट की मानें तो, निर्मला सीतारमण की कुल संपत्ति 2 करोड़ 50 लाख 99 हजार औ 396 रुपये है. इसमें चल और अचल संपत्ति दोनों है. निर्मला सीतारमण के पास फिलहाल 315 ग्राम सोना है. उनके पास 2 किलो चांदी भी है. निर्मला पर 30 लाख रुपये की देनदारी भी बकाया है.

निर्मला सीतारमण के पास फिलहाल अपनी कोई कार नहीं है. हालांकि उनके नाम पर एक बजाज चेतक स्कूटर जरुर है. इसकी कीमत फिलहाल 28,200 रुपये है. निर्मला सीतारमण के पास हैदराबाद के नजदीक करीब 16 लाख रुपये की एक गैर कृषि भूमि भी है. फिलहाल उनकी अचल संपत्ति का मूल्य 1,87,60,200 रुपये है. वहीँ सीतारमण के नाम पर 30 लाख का लोन भी है. राज्यसभा के लिए अपने चुनावी हलफनामे में उन्होंने 17,200 रुपये कैश होने की बात कही थी. इसके अलावा बैंक FD के तौर पर 45,04,479 रुपये की जानकारी दी थी.

एक चुनाव में एक उम्मीदवार कितनाकर सकता है खर्च ?
इस बाबत चुनाव आयोग की मानें तो, लोकसभा और विधानसभा चुनाव में उम्मीदवार के खर्च का दायरा जरुर अलग-अलग है. लोकसभा चुनाव में एक उम्मीदवार करीब 95 लाख रुपये तक खर्च कर सकता है. ये राशि साल 2022 में बढ़ाई गई थी. इससे पहले ये 70 लाख रुपये थी. वहीं, राज्य विधानसभा चुनावों के लिए खर्च की सीमा 28 लाख रुपये से बढ़ाकर 40 लाख रुपये कर दी गई थी.

बात BJP की करें तो, लोकसभा चुनाव में पार्टी ने राज्यसभा के कई सदस्यों को मैदान में उतारा है जिनमें पीयूष गोयल, भूपेन्द्र यादव, राजीव चन्द्रशेखर, मनसुख मांडविया और ज्योतिरादित्य सिंधिया शामिल हैं। निर्मला सीतारमण कर्नाटक से राज्यसभा की सदस्य हैं। लेकिन वे अब चुनाव के मीडिया कार्यक्रमों में भाग लेंगी और प्रचार अभियान में शामिल रहेंगी।