lok-sabha-election-2024-phase-3-voting-union-ministers amit shah
अमित शाह (सौजन्यः सोशल मीडिया)

लोकसभा चुनाव के तीसरा चरण में आज यानी 7 मई को 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 93 संसदीय क्षेत्रों में वोटिंग हो रही है। ऐसे में आज केंद्र सरकार के 10 मंत्रियों की किस्मत का भी फैसला होना है। जिसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी शामिल हैं।

Loading

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के तीसरा चरण (Phase 3 Voting) में आज यानी 7 मई को 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 93 संसदीय क्षेत्रों में वोटिंग हो रही है। इन सीटों पर वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू हो चुकी है। तीसरे चरण में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने जनता से वोटिंग का रिकॉर्ड बनाने की अपील भी है। ऐसे में आज चुनाव के तीसरे चरण में केंद्र सरकार के 10 मंत्रियों (Union Minister) की किस्मत का भी फैसला होना है। जिसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah), स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया (Mansukh Mandaviya), नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) भी शामिल हैं।

इन 10 केंद्रीय मंत्रियों की किस्मत दांव पर

अमित शाह, गृह मंत्री (गांधीनगर सीट)
ज्योतिरादित्य सिंधिया, नागरिक उड्डयन मंत्री (गुना सीट)
मनसुख मांडविया, स्वास्थ्य मंत्री (पोरबंदर सीट)
श्रीपद यसो नाइक, केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री, (उत्तर गोवा)
एसपी सिंह बघेल, केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री, (आगरा सीट)
भगवंत खुबा, केंद्रीय राज्य मंत्री (बीदर सीट)
देवुसिंह चौहान, संचार राज्य मंत्री (खेडा सीट)
नारायण राणे, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री (रत्नागिरी सिंधुदुर्ग सीट)
प्रह्लाद जोशी, केंद्रीय मंत्री (धारवाड़ सीट)
परषोत्तम रूपाला,केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री, (राजकोट सीट)

शुरू हो चुकी वोटिंग 

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत वोटिंग 7 बजे शुरू हो गई है। सुबह ही 11 राज्यों के अलग-अलग मतदान केंद्रों पर लोगों की भीड़ देखने मिलने लगी है। ऐसे में कई दिग्गज नेताओं ने जनता से वोट करने की अपील की है। ऐसे में आज शाम तक पहले तीन चरण में 280 से अधिक निर्वाचन क्षेत्रों की वोटिंग हो चुकी होगी, जो लोकसभा की कुल सीटों में से आधी से ज़्यादा है। जबकि बचे हुए 263 संसदीय क्षेत्रों ने आगामी चार चरणों में मतदान होंगे।