loksabha-elections

Loading

नई दिल्ली: जहां एक तरफ आज लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के फर्स्ट फेज में 21 राज्यों की 102 सीटों पर नामांकन की आखिरी तारीख है। वहीं इसकी प्रक्रिया बीते 20 मार्च को शुरू हुई थी। अब इलेक्शन कमीशन के मुताबिक, नॉमिनेशन फॉर्म की जांच आगामी गुरूवार 28 मार्च को होगी और कैंडिडेट्स आगामी 30 मार्च तक नाम वापस ले सकेंगे। बात महाराष्ट्र की करें तो आज नागपुर से केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी अपना नामांकन करेंगे।

पता हो कि, चुनाव के फर्स्ट फेज में आगामी 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। इन 102 सीटों में तमिलनाडु की 39, राजस्थान की 12 और मध्य प्रदेश की 6 सीटें शामिल हैं। वहीं चुनाव आयोग ने बीते 16 मार्च को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आगामी लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया था।

हालांकि, बिहार में होली के चलते शेड्यूल में बदलाव हुआ है। यहां नॉमिनेशन की आखिरी तारीख 28 मार्च निर्धारित की गई है। ऐसे में अब स्क्रूटनी 30 मार्च को होगी। बिहार के कैंडिडेट अब अपना नाम 2 अप्रैल तक वापस ले सकेंगे।

कहां-कहां और कितनी सीटों पर होंगे चुनाव?
अगर पहले चरण को देखें तो इसके तहत तमिलनाडु की सभी 39 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों पर, उत्तर प्रदेश की 8 लोकसभा सीटों पर, मध्य प्रदेश की 6 सीटों पर, असम की 5 सीटों पर, उत्तराखंड की 5 सीटों पर और महाराष्ट्र की 5 सीटों पर, बिहार की 4 लोकसभा सीटों पर, पश्चिम बंगाल की 3 सीटों पर, अरुणाचल प्रदेश की 2 सीट पर, मणिपुर की 2 सीट पर और मेघालय की 2 सीट पर पहले फेज में वोट डाले जाएंगे। इसके अलावा मिजोरम, नगालैंड, अंडमान-निकोबार, जम्मू-कश्मीर, लक्षद्वीप, पुडुचेरी, सिक्किम, छत्तीसगढ़ और त्रिपुरा की 1-1 सीट पर भी मतदान होगा।