lok sabha elections 2024 Congress 9 candidates declared in Bihar Anshul Avijit Ravi Shankar Prasad Meira Kumar
बीजेपी नेता रविशंकर प्रसाद और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार के बेटे अंशुल अविजित

कांग्रेस ने बिहार के पटना साहिब संसदीय क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद के खिलाफ पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार के पुत्र अंशुल अविजित को उम्मीदवार घोषित किया।

Loading

नई दिल्ली: कांग्रेस (Congress) ने मंगलवार को बिहार के पटना साहिब संसदीय क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी (BJP) के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) के खिलाफ पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार (Meira Kumar) के पुत्र अंशुल अविजित (Anshul Avijit) को उम्मीदवार घोषित किया और इसी के साथ महागठबंधन में पार्टी के कोटे की सभी नौ सीटों पर प्रत्याशियों के नाम घोषित हो गए हैं। बिहार में कांग्रेस ने कुछ वरिष्ठ नेताओं को टिकट देने के साथ ही कई सीटों पर नए चेहरों और दूसरे दलों से आए नेताओं पर दांव लगाया है जिसको लेकर पार्टी में स्थानीय स्तर पर कुछ नेताओं द्वारा सवाल भी खड़े किए जा रहे हैं।

कांग्रेस बिहार में महागठबंधन के तहत कुल नौ सीट पर चुनाव लड़ रही है। उसने इन सभी नौ सीट पर अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। अविजित पटना साहिब लोकसभा सीट पर पूर्व केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद को चुनौती देंगे। प्रसाद इस लोकसभा क्षेत्र से वर्तमान में सांसद हैं। कांग्रेस बिहार में महागठबंधन के तहत कुल नौ सीट पर चुनाव लड़ रही है। उसने इन सभी नौ सीट पर अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष मीरा कुमार बिहार की सासाराम लोकसभा सीट से चुनाव लड़ती रहीं हैं और इस बार वह चुनावी मैदान में नहीं हैं। उनके पुत्र अविजित कांग्रेस के प्रवक्ता भी हैं।

मीरा कुमार ने सासाराम का चार बार प्रतिनिधित्व किया है। इस बार कांग्रेस ने इस सीट से मनोज कुमार को उम्मीदवार बनाया है। कुमार पिछला लोकसभा चुनाव बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के टिकट पर लड़े थे। वह कुछ समय के लिए मुकेश सहनी के नेतृत्व वाली विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) में भी रहे हैं। कांग्रेस ने बिहार के मुजफ्फरपुर से अजय निषाद को उम्मीदवार बनाया है। इस सीट से वर्तमान सांसद निषाद कुछ दिन पहले ही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए थे।

बिहार की महाराजगंज लोकसभा सीट से प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह के पुत्र आकाश प्रसाद सिंह को टिकट दिया गया है। आकाश पिछला लोकसभा चुनाव राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के टिकट पर पूर्वी चंपारण से तत्कालीन केंद्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह के खिलाफ लड़े थे, जिसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। कांग्रेस ने समस्तीपुर लोकसभा सीट से बिहार सरकार के मंत्री और जनता दल (यूनाइटेड) के नेता महेश्वर हजारी के पुत्र सनी हजारी को उम्मीदवार बनाया है। पश्चिमी चंपारण से पार्टी के वरिष्ठ नेता मदन मोहन तिवारी को टिकट दिया गया है।

कांग्रेस ने कटिहार से पूर्व केंद्रीय मंत्री तारिक अनवर, किशनगंज से वर्तमान सांसद मोहम्मद जावेद और भागलपुर से कांग्रेस विधायक दल के पूर्व नेता अजीत शर्मा को टिकट दिया है। बिहार प्रदेश कांग्रेस के नेता किशोर कुमार झा का कहना है कि पार्टी ने कई सीटों पर दूसरे दलों से आए नेताओं को टिकट दिया है जिससे कार्यकर्ता निराश हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘पिछले लोकसभा चुनाव में भी यही फार्मूला अपनाया गया था। 2019 के लोक सभा चुनाव में पार्टी मुंगेर से नीलम देवी को जद(यू) से लाकर प्रत्याशी बनाया था लेकिन वह हार गई थीं। इसी प्रकार पूर्णिया लोकसभा क्षेत्र से उदय सिंह उर्फ पप्पू सिंह को भाजपा से लाकर कांग्रेस का प्रत्याशी बनाया गया था और वह भी बुरी तरह पराजित हुए थे।”

झा ने कहा, ‘‘आखिर कौन सा दबाव था कि एक बार फिर से वही फार्मूला अपनाया गया?” बिहार में महागठबंधन के तहत राष्ट्रीय जनता दल 23, कांग्रेस नौ, वीआईपी तीन, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माले), तीन और भाकपा एवं माकपा एक-एक सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस लोकसभा चुनाव के लिए देश भर में अब तक कुल 302 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है।

(एजेंसी)