lok sabha elections 2024 rahul gandhi bjp pm modi congress madhya pradesh Khargone
राहुल गांधी (सौजन्य: पीटीआई फोटो )

Loading

नवभारत डिजिटल टीम: लोकसभा चुनाव 2024 में (Lok Sabha Elections 2024) आरक्षण का मुद्दा गरमाया हुआ है। वहीं, कांग्रेस की ओर से संविधान बदलने का दावा कर बीजेपी पर निशाना साधा जा रहा है। इस बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने सोमवार (6 अप्रैल) को मध्य प्रदेश के खरगोन में एक रैली के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि भाजपा और नरेंद्र मोदी वंचितों का आरक्षण छीनना चाहती है।

आरक्षण खत्म करना चाहते हैं नरेंद्र मोदी

खरगोन में एक रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा और नरेंद्र मोदी का अंतिम लक्ष्य वंचितों का आरक्षण छीन उसे 0% करना है, मगर हम 50% आरक्षण सीमा तोड़ कर देश में सामाजिक न्याय कर के दिखाएंगे, यह कांग्रेस की गारंटी है। कांग्रेस नेता ने कहा कि नरेंद्र मोदी आपका आरक्षण खत्म करना चाहते हैं।

राहुल गांधी ने आगे कहा कि बीजेपी के नेताओं ने साफ कहा है कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनते ही वे दलितों, पिछड़ों और आदिवासियों से आरक्षण छीन लेंगे। उन्होंने कहा कि जहां BJP आरक्षण छीनने की बात कर रही है, वहीं हम आरक्षण से 50% की लिमिट हटाकर उसे बढ़ा देंगे।

कांग्रेस बढाएगी मनरेगा भत्ता

कांग्रेस नेता ने कहा कि सत्ता में आने के बाद ‘इंडिया’ गठबंधन यह सुनिश्चित करने के लिए एक कानून बनाएगा कि किसानों को उनकी उपज के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) मिले। उन्होंने कहा, ‘केंद्र में सत्ता में आते ही हमारी सरकार किसानों का कर्ज माफ करेगी और मनरेगा भत्ता 250 रुपये से बढ़ाकर 400 रुपये प्रतिदिन करेगी।’

राहुल गांधी ने यह भी कहा कि यदि संविधान को खत्म कर दिया गया तो लोगों के अधिकारों का अस्तित्व समाप्त हो जाएगा। उन्होंने आरोप लगाया, ‘जमीन, जल, जंगल और आरक्षण पर आपका अधिकार खत्म हो जाएगा, सार्वजनिक क्षेत्र खत्म हो जाएगा और 20 से 25 अमीर लोगों का शासन शुरू हो जाएगा। (गौतम) अडानी जैसे अरबपति आपकी जमीन, पानी और जंगल चाहते हैं, जिसे छीनकर उन्हें सौंप दिया जाएगा।’