Mallikarjun Kharge
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे

Loading

नई दिल्ली. विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (INDIA) की बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने विपक्ष की ओर से पीएम चेहरे के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जु खरगे के नाम का प्रस्ताव रखा। इसका समर्थन मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी किया है।

इंडिया गठबंधन की बैठक नई दिल्ली के अशोक होटल में हो रही है। जिसमें मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी और केसी वेणुगोपाल, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राजीव रंजन सिंह, ममता बनर्जी, तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे, आदित्य ठाकरे, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) प्रमुख महबूबा मुफ्ती सहित कई नेता शामिल हुए।

पीएम चेहरे के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम के सुझाव पर एमडीएमके (मरूमलारची द्रविड़ मुनेत्र कड़गम) के सांसद वाइको ने कहा, “उस सुझाव का कोई विरोध नहीं था। हालांकि, इस पर अंतिम फैसला नहीं हुआ है।” वहीं, जेएमएम सांसद महुआ माजी ने कहा, “मुख्य चर्चा सीट बंटवारे को लेकर थी। कुछ नेता 1 जनवरी से पहले सीट बंटवारा चाहते थे। प्रधानमंत्री के चेहरे को लेकर भी चर्चा हुई। हालांकि, कोई अंतिम फैसला नहीं हुआ। सभी ने कहा कि चुनाव जीतने के बाद पीएम का चेहरा तय किया जाएगा।”

अरविंद केजरीवाल ने कहाम, “बैठक अच्छी रही। प्रचार, सीट बंटवारा और सब कुछ जल्द ही शुरू होगा। वहीं, अखिलेश यादव ने कहा, “जल्द ही टिकट वितरण के बाद सभी पार्टियां मैदान में उतरने को तैयार हैं।” उन्होंने कहा, “मैंने पहले दिन से कहा है कि इंडिया गठबंधन की रणनीति पीडीए होगी। हम बीजेपी को हराएंगे। यूपी में 80 हराओ और लोकतंत्र बचाओ।”

बैठक के बाद कांग्रेस सांसद और महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा, “यह एक बहुत ही सफल, सार्थक बैठक थी। सभी ने अपना दिमाग खोला और अपनी बात रखी, यहां-वहां थोड़ी आलोचना हुई क्योंकि हम 25-26 पार्टियां हैं। मुख्य फोकस सीट बंटवारे को अंतिम रूप देने पर था। कई चीजों पर चर्चा हुई लेकिन सब कुछ आज ही तय नहीं किया जा सकता। सीट बंटवारे पर चर्चा तुरंत शुरू की जानी चाहिए, इसी पर चर्चा हुई।”

गौरतलब है कि आगामी लोकसभा चुनाव 2024 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का मुकाबला करने के लिए 26 विपक्षी दलों ने ‘इंडिया’ गठबंधन बनाया है। ‘इंडिया’ गठबंधन की अब तक तीन बैठक पटना, बेंगलुरु और मुंबई में हो चुकी है।