mamata banerjee
ममता बनर्जी

Loading

कोलकाता :  पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस (TMC) प्रमुख ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) की सोमवार को होने वाली ‘संप्रति रैली’ (Samprati Rally) और 35 छोटे जुलूसों के दौरान कोलकाता और उसके आसपास किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए 4,000 पुलिसकर्मियों की तैनाती सहित कई सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। कोलकाता में बनर्जी की ये रैली और जुलूस अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दिन ही हो रहे हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।  

रैली और इन जुलुसों के कारण यात्रियों को समस्याओं का सामना न करना पड़े, यह सुनिश्चित करने के लिए यातायात परिवर्तन की भी योजना बनाई गई है। अधिकारी ने कहा कि प्रस्तावित रैलियां भवानीपुर, कैमक स्ट्रीट, सियालदह, गरफा, पटुली, शकुंतला पार्क और बंदरगाह क्षेत्रों से होकर गुजरेंगी।  

उन्होंने कहा, ‘‘आम तौर पर सप्ताह का पहला दिन होने के कारण सोमवार को कार्यालय जाने वालों की भारी भीड़ दिखती है। कल चूंकि बड़ी संख्या में रैलियां होने वाली हैं इसलिए सुचारू यातायात प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए सड़कों पर 4,000 पुलिसकर्मियों को तैनात करने का निर्णय लिया गया है।”

कोलकाता थाना क्षेत्र के अंतर्गत प्रत्येक डिवीजन में अतिरिक्त बलों को तैयार रखा गया है। अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘सभी थानों को पूरे दिन सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है। जिन थाना क्षेत्र अंतर्गत इलाकों में पूजा और रैलियां होने वाली हैं उन्हें अतिरिक्त सतर्क रहने को कहा गया है।”  

उन्होंने कहा कि सभी रैलियों की वीडियोग्राफी की जाएगी और कानून-व्यवस्था में कोई व्यवधान नहीं हो यह सुनिश्चित करने के लिए पुलिसकर्मी उनके साथ रहेंगे। तृणमूल कांग्रेस की ‘संप्रति रैली’ दक्षिण कोलकाता के हाजरा चौराहे से दोपहर तीन बजे के आसपास शुरू होगी और हाजरा रोड एवं सैयद अमीर अली एवेन्यू से होकर पार्क सर्कस मैदान तक पहुंचेगी। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री की उपस्थिति के कारण दोहरे स्तर की सुरक्षा का प्रबंध किया गया है।  

कोलकाता में रैली मार्गों पर स्थित अधिकतर निजी स्कूलों ने या तो कक्षाएं निलंबित कर दी हैं या ऑनलाइन कक्षाओं की व्यवस्था की है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि न तो छात्रों और न ही शिक्षकों को कोई कठिनाई हो। 

– एजेंसी के इनपुट के साथ