Manishankar-Aiyar
कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर

अब मणिशंकर अय्यर ने कहा है कि, भारत को पाकिस्तान को इज्जत देना चाहिए क्योंकि उसके पास भी एटम बम है. पाकिस्तान को ठुकराना सही नहीं है.

Loading

नई दिल्ली: सैम पित्रोदा (Sam Pitroda) के बाद लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) की बढती सगर्मियों के बीच अब एक और कांग्रेस (Congress) नेता मणिशंकर अय्यर (Manishankar Aiyar) ने पाकिस्तान को लेकर बड़ा बयान देकर नया सियासी भूचाल ला दिया है। दरअसल मणिशंकर अय्यर ने अब पाकिस्तान के साथ बातचीत की वकालत करते हुए कहा कि, भारत को पाकिस्तान का पूरे दिल से सम्मान करना चाहिए क्योंकि उसके पास भी एटम बम है। अब अगर हमने उन्हें सम्मान नहीं दिया तो वे भारत के खिलाफ इस एटम बम का इस्तेमाल करने के बारे में सोच सकते हैं। पाकिस्तान को इस तरह से ठुकराना सही नहीं है।

हालांकि अय्यर ने करीब तीन हफ्ते पहले यानी बीते 15 अप्रैल को यह बयान दिया था लेकिन उनका वीडियो सोशल मीडिया पर अब वायरल हुआ है। इस वीडियो में वो पाकिस्तान की पुरजोर वकालत करते नजर आ रहे हैं। मणिशंकर अय्यर के इस बयान पर BJP भी हमलावर है और कड़ी आलोचना की है।

मणिशंकर अय्यर का बयान ?
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा कि मोदी सरकार ये क्यों कहती है कि हम पाकिस्तान से बात ही नहीं करेंगे क्योंकि वहां आतंकवाद है। लेकिन इस आतंकवाद को खत्म करने के लिए चर्चा बहुत ज्यादा जरूरी है। वरना, पाकिस्तान सोचेगा कि भारत अहंकार के साथ हमें दुनिया में छोटा दिखा रहा है। ऐसे में पाकिस्तान में कोई भी पागल इन इस एटम बम का इस्तेमाल कर सकता है। मणिशंकर अय्यर ने आगे कहा कि ये बात सच है कि, आतंकवाद और बातचीत साथ-साथ नहीं चल सकती, लेकिन बातीचीत से ही तो आतंकवाद खत्म होगा।

BJP हमलावर
इधर मणिशंकर अय्यर के इस वायरल वीडियो पर BJP हमलावर है। इसी क्रम में केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि “राहुल गांधी, कांग्रेस, मणिशंकर अयायर पाकिस्तान की भाषा बोल रहे हैं। मैं कहता हूं कि कांग्रेस को ये द्विपक्षीय नीति छोड़ देनी चाहिए। वे फारूक अब्दुल्ला की भाषा बोल रहे हैं।

कांग्रेस की सफाई
इधर मणिशंकर अय्यर के इस बयान पर कांग्रेस भी डिफेंसिव मोड पर उतर गई है। इस बाबत नेता उदित राज ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि, मणिशंकर अय्यर के पास कोई आधिकारिक पद नहीं है। इसलिए, वह जो भी कहते हैं वह उनकी निजी राय है।” कांग्रेस का ऐसा कोई रुख नहीं है। कांग्रेस इस पर कुछ भी नहीं बोल रही है।”

क्या बोले थे सैम पित्रोदा ?
इस पहले सैम पित्रोदा ने कहा था कि, भारत एक अत्यंत विविधता भरा देश है, जहां पूर्वी भारत में रहने वाले लोग चीन के लोगों जैसे, पश्चिम में रहने वाले अरब जैसे, उत्तर भारत में रहने वाले श्वेतों की तरह और दक्षिण में रहने वाले अफ्रीकी लोगों की तरह दिखते हैं। लेकिन इससे देश की संप्रभुता को कोई भी फर्क नहीं पड़ता। उनके अनुसार, “हम अलग-अलग भाषाओं, धर्मों और रीति-रिवाजों का सम्मान करते हैं। ये वही भारत है, जिस पर मेरा भरोसा है, जहां हर किसी का सम्मान है और हर कोई थोड़ा-बहुत समझौता करता है।” बाद में उनके इस बयान पर बढ़ते विवाद के चलते उन्होंने इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष पद से अपना इस्तीफा भी दे दिया था।