Modi gave true meaning to the name of Srinagar by removing Article 370 said Mohan Yadav
मोहन यादव और पीएम मोदी (PIC Credit: Social Media)

Loading

चित्रकूट (मप्र): मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री मोहन यादव (Mohan Yadav) ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने जम्मू-कश्मीर (Jammu & Kashmir) को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 (Article 370) को हटाकर श्रीनगर (Srinagar) के नाम को सही अर्थ दिया है। उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने विश्व स्तर पर देश का मान बढ़ाया है।  

यादव ने ‘स्वदेश दर्शन योजना 2.0’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यह टिप्पणी की, जिसके तहत प्रधानमंत्री मोदी ने वर्चुअल माध्यम से चित्रकूट से संबंधित विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखी और कुछ परियोजनाओं का उद्घाटन भी किया। मुख्यमंत्री ने कहा, “प्रधानमंत्री मोदी ने अनुच्छेद 370 को हटाकर श्रीनगर में ‘श्री’ के साथ न्याय किया।”  

केंद्र ने संविधान के अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू और कश्मीर को दिए गए विशेष दर्जे को पांच अगस्त 2019 को रद्द कर दिया था और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों – जम्मू और कश्मीर और लद्दाख में विभाजित कर दिया था। यादव ने कहा कि पहले जब शंकराचार्य अमेरिका जा रहे थे तो उन्हें अरब देश में उतरने की अनुमति नहीं दी गई थी और उस समय भारत में कांग्रेस सत्ता में थी।  

मुख्यमंत्री ने कहा, “तब हमारे शंकराचार्य और हमारी संस्कृति का अपमान किया गया। लेकिन अब हमारे प्रधानमंत्री मोदी ने दुनिया भर में देश का मान बढ़ाया है। उन्होंने अबू धाबी के शासक (शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान, अबू धाबी के राजकुमार) से कहा कि हमारे लोग वहां पूजा करने में असमर्थ हैं। शेख ने भव्य मंदिर के निर्माण के लिए जितनी जरूरत थी, उतनी जमीन आवंटित की और हमें वहां मंदिर बनाने का मौका मिला।”  

यादव संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के अबू धाबी में स्वामीनारायण संस्था द्वारा 27 एकड़ भूमि पर बनाए गए बीएपीएस हिंदू मंदिर के निर्माण का जिक्र कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने चित्रकूट के विकास के लिए कई परियोजनाओं की भी घोषणा की, जिसमें 27 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से भरत घाट, विश्राम घाट और राघव प्रयाग घाट का नवीनीकरण शामिल है।  

उन्होंने आश्वासन दिया कि चित्रकूट में परिक्रमा पथ पर विशेषकर गोदावरी घाट, सती अनसूया, हनुमान धारा, भरत घाट और शहर के अन्य स्थानों पर अतिक्रमण को लोगों की मदद से हटा दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर नर्मदा नदी के उद्गम स्थल अमरकंटक में 50 करोड़ रुपये और दतिया जिले में 25 करोड़ रुपये की पीतांबरा पीठ की विकास परियोजनाओं की भी घोषणा की। 

(एजेंसी)