PM Modi, Foundation Day,
फाइल पिक: PM मोदी

Loading

नई दिल्ली. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आगामी विधानसभा और लोकसभा चुनाव को लेकर प्रचार शुरू कर दिया है। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृहमंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह समेत कई वरिष्ठ नेता चुनावी राज्यों का दौरा कर रहे हैं। इसी क्रम में अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 अक्टूबर को तेलंगाना का दौरा करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी तेलंगाना में सड़क, रेल, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और उच्च शिक्षा जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में 13,500 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकासात्मक परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एक ट्रेन सेवा को भी हरी झंडी दिखाएंगे।

बता दें कि साल 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा के चुनाव होने हैं।

प्रधानमंत्री प्रमुख सड़क परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे जो नागपुर-विजयवाड़ा इकोनॉमिक कॉरिडोर का हिस्सा हैं। परियोजनाओं में NH-163G के वारंगल से खम्मम खंड तक 108 किलोमीटर लंबा चार लेन पहुंच नियंत्रित ग्रीनफील्ड राजमार्ग और NH-163G के खम्मम से विजयवाड़ा खंड तक 90 किलोमीटर लंबा चार लेन पहुंच नियंत्रित ग्रीनफील्ड राजमार्ग शामिल है। इन सड़क परियोजनाओं को कुल लगभग 6400 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया जाएगा। जिससे वारंगल और खम्मम के बीच यात्रा की दूरी लगभग 14 किमी और खम्मम और विजयवाड़ा के बीच लगभग 27 किमी कम हो जाएगी।

सूर्यापेट से खम्मम 4 लेन प्रोजेक्ट को करेंगे राष्ट्र को समर्पित

प्रधानमंत्री एनएच-365BB के सूर्यापेट से खम्मम खंड तक 59 किलोमीटर लंबी चार लेन की सड़क परियोजना भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। लगभग 2,460 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित, यह परियोजना हैदराबाद-विशाखापत्तनम कॉरिडोर का एक हिस्सा है और इसे भारतमाला परियोजना के तहत विकसित किया गया है। यह खम्मम जिले और आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों को बेहतर कनेक्टिविटी भी प्रदान करेगा।

PM काचीगुडा-रायचूर-काचीगुडा ट्रेन सेवा को दिखाएंगे हरी झंडी

वहीं, प्रधानमंत्री 37 किलोमीटर लंबी जैकलेर-कृष्णा नई रेलवे लाइन को समर्पित करेंगे। 500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित, नया रेल लाइन खंड पहली बार नारायणपेट के पिछड़े जिले के क्षेत्रों को रेलवे मानचित्र पर लाता है। प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कृष्णा स्टेशन से उद्घाटन हैदराबाद (काचीगुडा) – रायचूर – हैदराबाद (काचीगुडा) ट्रेन सेवा को भी हरी झंडी दिखाएंगे। ट्रेन सेवा तेलंगाना के हैदराबाद, रंगारेड्डी, महबूबनगर, नारायणपेट जिलों को कर्नाटक के रायचूर जिले से जोड़ेगी। यह सेवा महबूबनगर और नारायणपेट के पिछड़े जिलों के कई नए क्षेत्रों में पहली बार रेल कनेक्टिविटी प्रदान करेगी, जिससे क्षेत्र में छात्रों, दैनिक यात्रियों, मजदूरों और स्थानीय हथकरघा उद्योग को लाभ होगा।