National unity program Home Minister Amit Shah pay tribute Sardar Patel Birth Anniversary
सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती के अवसर पर राष्ट्रीय एकता कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह

Loading

नई दिल्ली: आजाद भारत के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) की जयंती और राष्ट्रीय एकता कार्यक्रम में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) मंगलवार को यानी की आज उन्हें श्रद्धांजलि दी। शाह ने कहा कि सरदार पटेल ने भारत के एकीकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। भारत की एकता और समृद्धता सरदार वल्लभभाई पटेल जी के जीवन का एकमात्र ध्येय था।

एकता और समृद्धता सरदार पटेल के जीवन का एकमात्र ध्येय था

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कि सरदार पटेल देश के पहले गृह मंत्री थे और उन्होंने आजादी के बाद भारत के एकीकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई इसलिए उनकी जयंती को ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ के रूप में भी मनाया जाता है। भारत की एकता और समृद्धता सरदार वल्लभभाई पटेल जी के जीवन का एकमात्र ध्येय था। 

चट्टान जैसी दृढ़ इच्छाशक्ति

गृह मंत्री ने कहा कि अपनी चट्टान जैसी दृढ़ इच्छाशक्ति, राजनीतिक विद्वता और कठोर परिश्रम से 550 से ज्यादा रियासतों में बंटे भारत को एक संगठित राष्ट्र बनाने का काम किया। उन्होंने ‘X’ पर एक पोस्ट में लिखा कि सरदार साहब का राष्ट्र को समर्पित जीवन व देश के पहले गृह मंत्री के रूप में देश-निर्माण के कार्य हमें सदैव प्रेरणा देते रहेंगे। लौह पुरुष सरदार पटेल जी को उनकी जन्म-जयंती पर कोटिश: नमन व सभी देशवासियों को ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ की शुभकामनाएं।

ये भी हुए शामिल

पटेल चौक पर हुए समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और कई प्रमुख नेताओं ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर मंगलवार को उन्हें श्रद्धांजलि दी।दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना और विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी समेत अन्य लोग शामिल हुए।