नेहरू मेमोरियल म्युझियम का नाम बदलकर अब हुआ ‘PM संग्रहालय’, जानें नाम बदलने की क्या है वजह

Loading

नई दिल्ली: देश के कई ऐसे स्थल है जिनका नाम बदला गया है। ऐसे में अब आपको बता दें कि दिल्ली के तीन मूर्ति भवन स्थित नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी(Nehru Memorial Museum) (नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी) का नाम अब आधिकारिक तौर पर बदलकर प्राइम मिनिस्टर म्यूजियम एंड लाइब्रेरी (प्रधानमंत्री संग्रहालय और पुस्तकालय)(PM Museum) कर दिया गया है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर केंद्र सरकार ने नाम बदलने को मंजूरी दे दी। यह बदला हुआ नाम सोमवार (14 अगस्त) से  लागू हुआ है। आइए जानते है इस बारे में विस्तार से जानकारी… 

नेहरू मेमोरियल संग्रहालय का बदला नाम 

आपको बता दें कि पीएम संग्रहालय एवं पुस्तकालय की कार्यकारी परिषद के उपाध्यक्ष ए. सूर्य प्रकाश ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर लिखा, “नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी (एनएमएमएल) 14 अगस्त 2023 से प्रधानमंत्री संग्रहालय और लाइब्रेरी (पीएमएमएल) सोसायटी है। स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं!” यह भी एक। सूर्य प्रकाश ने कहा कि नाम बदलने की प्रक्रिया जून में शुरू हुई और यह महज संयोग था कि काम स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर पूरा हो गया। 

पिछले साल जून में किया गया था ‘यह’ फैसला 

गौरतलब हो कि जून 2023 में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में एक विशेष बैठक में नेहरू मेमोरियल संग्रहालय का नाम बदलने का निर्णय लिया गया। अब इसे औपचारिक रूप दे दिया गया है, ऐसे में अब नेहरू मेमोरियल संग्रहालय का नाम बदलकर अब उसे  अब पीएम संग्रहालय यह नाम दिया गया है। 

जानें क्यों बदला नाम?

पीएम संग्रहालय और पुस्तकालय की कार्यकारी परिषद ने महसूस किया कि संस्थान का नाम स्वतंत्र भारत में लोकतंत्र की सामूहिक यात्रा और चल रही गतिविधियों को प्रतिबिंबित करना चाहिए, जिसमें एक नया संग्रहालय भी शामिल है जो राष्ट्र निर्माण में प्रत्येक प्रधान मंत्री के योगदान को प्रदर्शित करेगा। इसके बाद नाम बदलने का फैसला लिया गया। संग्रहालय को अब अद्यतन कर दिया गया है।

इस पर कांग्रेस का कड़ा विरोध

ऐसे में अब आपको बता दें कि नेहरू मेमोरियल म्यूजियम का नाम बदलने को लेकर कांग्रेस ने बीजेपी पर जोरदार हमला बोला। जिनका कोई इतिहास नहीं है वे दूसरों का इतिहास मिटा रहे हैं। लेकिन कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि नाम बदलने से पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू का महत्व कम नहीं होगा। इस तरह कांग्रेस ने नाम बदलने को लेकर बात कही है। 

जेपी नड्डा ने दिया जवाब

बता दें कि मल्लिकार्जुन खड़गे के बयान पर बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी जवाब दिया। उन्होंने कहा था कि कांग्रेस इस बात को पचा नहीं पा रही है कि गैर-कांग्रेसी नेता भी देश के लिए योगदान दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि पीएम म्यूजियम राजनीति से परे एक प्रयास है।