omicron

    Loading

    नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के नए वेरियंट ओमीक्रॉन के बढ़ते मामलों को देखते हाई रिस्क देशों से आने वाले यात्रियों के लिए नए नियम जारी कर दिए हैं। जिसके तहत अब इन देशों की यात्रा कर आने वाले यात्रियों को पहले से आरटीपीसीआर टेस्ट की प्री बुकिंग करानी पड़ेगी। मंगलवार को केंद्रीय उड्डयन मंत्रालय ने नई अधिसूचना जारी की। 

    जारी अधिसूचना के अनुसार, 20 दिसंबर से दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु और हैदराबाद के हवाई अड्डों पर आने वाले ‘जोखिम वाले’ देशों के सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को अनिवार्य रूप से आरटी-पीसीआर परीक्षण की प्री-बुकिंग करनी होगी।

    ज्ञात हो कि, अभी तक इन देशों से आने वाले यात्रियों को एयरपोर्ट पर होने वाले आरटी पीसीआर टेस्ट के लिए प्री-बुकिंग कराना जरूरी नहीं था। यात्री आते थे और उनका टेस्ट किया जाता था। लेकिन, बाहर से आने वाले यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए और यात्रियों को एयरपोर्ट पर ज्यादा सहूलियत हो और समय बर्बाद न हो इसके लिए सरकार ने यह आदेश जारी किया है। 

    देश में ओमीक्रॉन संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जारही है। देश में अभी तक 49 ओमीक्रॉन मामलों की पुष्टि हो चुकी है। जिसमें सबसे ज्यादा मामले 20 अकेले महाराष्ट्र से हैं। वहीं राजधानी दिल्ली से छह मामले सामने आए हैं। वहीं राजस्थान में करीब 9 संक्रमित मिले हैं। इन सभी संक्रमितों मेसे कई ठीक होकर घर लौट चुके हैं।