देश में नए साल का शानदार स्वागत, जम्मू कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक लोगों ने मनाया जश्न

Loading

नई दिल्ली: देश समेत दुनिया में नए साल का जश्न (New Year 2024) अलग-अलग तरह से सेलिब्रेट किया जा रहा है। नए साल के स्वागत में लोग अलग-अलग जगहों पर जश्न मना रहे हैं। देश में किसी ने पूजा तो किसी ने डांस कर नए साल का स्वागत किया। जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में म्यूजिक की धुन पर लोग डांस करते दिखे। वहीं, इस मौके पर महाकाल के भक्तों ने उज्जैन के महाकाल मंदिर में पूजा अर्चना की और भगवान शिव से आशीर्वाद लिया। इसके साथ ही  प्रभु श्रीराम की नगरी अयोध्या में भी नए साल का उमंग देखी जा रही है। यहां के लता मंगेशकर चौक पर श्रद्धालु श्रीराम के जयकारे लगाकर नया साल मनाते नजर आए।

सबसे पहले यहां मनाया गया नए साल का जश्न 

न्यूजीलैंड का आकलैंड और ऑस्ट्रेलिया का सिडनी उन प्रमुख शहरों में शुमार हो गए हैं, जहां नववर्ष 2024 ने सबसे पहले दस्तक दी है। नए साल के आगमन पर आकलैंड में न्यूजीलैंड के सबसे लंबे टावर स्काई टावर पर हजारों लोगों ने जमकर जश्न मनाया और आतिशबाजी की। आकलैंड में रविवार को हल्की बारिश हुई। शहर में 17 लाख लोगों के नववर्ष का जश्न मनाने का अनुमान है। 

सिडनी में हार्बर ब्रिज पर आतिशबाजी 

ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में हार्बर ब्रिज पर आतिशबाजी और लाइट शो देखने को मिला। सिडनी में हर बार की तरह इस बार भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हैं, जहां 10 लाख से अधिक लोगों के नववर्ष का जश्न मनाने का अनुमान है।

यूक्रेन और गाजा में जश्न फीका 

हालांकि इस साल नववर्ष के जश्न पर यूक्रेन और गाजा में जारी युद्ध का असर देखने को मिला, जिसके चलते जश्न फीका पड़ गया है और दुनिया के कई हिस्सों में तनाव बढ़ा है। कई शहरों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है और कुछ जगहों पर नववर्ष की पूर्व संध्या पर होने वाले कार्यक्रम रद्द कर दिए गए हैं।