Nitin Gadkari
नितिन गडकरी (फाइल फोटो)

Loading

नई दिल्ली: केंद्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बृहस्पतिवार को कहा कि सरकार सड़क सुरक्षा को लेकर सजग है और देश में सड़कों की गुणवत्ता में सुधार के बाद सड़क दुर्घटनाएं बढ़ने के संबंध में सड़क सुरक्षा ऑडिट कराके उपाय निकाले जाएंगे। गडकरी ने लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान कहा कि सड़क गुणवत्ता में सुधार के बाद तेज रफ्तार वाहनों से दुर्घटनाएं बढ़ रही हैं और इस संबंध में सड़क सुरक्षा का ऑडिट किया जा रहा है।

उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सदस्य निशिकांत दुबे के पूरक प्रश्न का उत्तर देते हुए कहा, ‘‘हम सड़क सुरक्षा को लेकर सजग हैं। देश में हर सड़क का ऑडिट करके और जनता के सहयोग से उपाय निकालेंगे।” गडकरी ने राजमार्गों पर जानवरों के आने से होने वाली दुर्घटनाओं को लेकर भी राज्य सरकारों को सलाह देने की बात कही। उन्होंने कहा कि देश के अनेक राज्यों में अच्छे राजमार्ग बने हैं जिन पर रात को किसान अपने जानवरों को छोड़ देते हैं।

उन्होंने कहा कि जानवर रास्ते के बीच में आ जाते हैं जिसके कारण दुर्घटनाएं होती हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि राजमार्गों पर इस तरह से जानवरों को आने से रोकने के लिए राज्य सरकारों को कोई कानून बनाकर इस दिशा में कदम उठाने को कहा जाएगा। झारखंड के गोड्डा संसदीय क्षेत्र में कुछ फ्लाईओवर के निर्माण में देरी के संबंध में पूछे गये पूरक प्रश्न के उत्तर में गडकरी ने कहा कि उन्हें पता चला है कि निर्माण के लिए निविदा निकालने में काफी देरी हुई है जिससे निर्माण कार्य भी विलंबित हुआ है। 

 उन्होंने कहा कि यह पता लगाने के लिए जांच कराई जाएगी कि इस देरी के लिए राज्य का लोक निर्माण विभाग जिम्मेदार है या उनके मंत्रालय की ओर से यह देरी हुई है। गडकरी ने कहा कि जो भी दोषी पाये जाएंगे, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। (एजेंसी)