Bihar CM Nitish Kumar, 02 October
Bihar CM Nitish Kumar ANI Photo

Loading

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने शनिवार को कहा कि विपक्षी गठबंधन  I.N.D.I.A  दो अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर देशभर में कार्यक्रम आयोजित करेगा। ‘इंडिया’ के घटक जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के नेता कुमार ने कहा कि मुंबई में हुई गठबंधन की बैठक में यह निर्णय लिया गया। हालांकि उन्होंने इन प्रस्तावित कार्यक्रमों का ब्योरा नहीं दिया।

कुमार ने दावा किया कि भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ‘विपक्ष की एकता’ से घबरा गया है इसलिए केंद्र सरकार ने इस महीने के उत्तरार्द्ध में संसद का विशेष सत्र बुलाया है और अब तक उसके एजेंडे का खुलासा नहीं किया है। कुमार ने यहां संवाददाताओं से कहा कि हमने प्रस्ताव किया है कि इंडिया गठबंधन देशभर में गांधी जयंती मनायेगा। उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन ने सत्तारूढ़ भाजपा में घबराहट पैदा कर दी है और इसने केंद्र सरकार को विधानसभा और लोकसभा चुनाव साथ कराने की संभावना तलाशने के लिए बाध्य किया है। 

इस कदम ने भाजपा की घबराहट सामने ला दी है क्योंकि उसने इंडिया गठबंधन के तहत विपक्षी दलों की एकता देख ली है।इंडिया गठबंधन की बैठक में हिस्सा लेकर शुक्रवार को मुंबई से लौटे मुख्यमंत्री से जब पूछा गया कि क्यों केंद्र सरकार दशक में एक बार होने वाली जनगणना में देरी की बात नहीं कर रही है, तब उन्होंने कहा कि उसने अबतक जनगणना शुरू नहीं की है। लेकिन नियमानुसार यह काफी पहले हो जाना चाहिए था। इस सरकार के पास अन्य सभी चीजों के लिए समय है लेकिन जातीय सर्वेक्षण एवं जनगणना के लिए उसके पास समय नहीं है।

वह बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत दरोगा प्रसाद राय की जयंती पर एक कार्यक्रम के अवसर पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। नीतीश कुमार सरकार ने बिहार में जातीय सर्वेक्षण कराया है। इससे पहले केंद्र ने स्पष्ट किया था कि वह अनुसूचित जाति और जनजाति को छोड़कर अन्य सामाजिक समूहों की पृथक गणना नहीं करायेगा। कुमार ने कहा कि संसद के विशेष सत्र का बुलाया जाना इस बात का संकेत है कि वे समयपूर्व चुनाव कराने की सोच रहे हैं।

मुझे इसकी संभावना पहले नजर आई थी और मैं यह बात आप सभी को बता चुका हूं। कुमार ने कहा कि हम आगामी सत्र के दौरान जातीय सर्वेक्षण, जनगणना तथा एक राष्ट्र एक चुनाव जैसे अहम मुद्दे उठायेंगे। लोकसभा में जदयू के 16 सांसद हैं।  आगामी लोकसभा चुनाव मिलकर लड़ने का फैसला किया गया है तथा सीट का बंटवारा शीघ्र ही पूरा कर लिया जाएगा।