MBBS study in Hindi
Pic : Twitter

    Loading

    लखनऊ: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के बाद अब यूपी (UP) में योगी सरकार राज्य MBBS की पढ़ाई हिंदी (Hindi) में कराने के लिए तैयार है। इसके लिए सीएम योगी ने तैयारी शुरू कर दी है। यूपी सरकार मेडिकल कॉलेजों में MBBS पाठ्यक्रमों के लिए हिंदी भाषा की पाठ्य पुस्तक पेश करने के लिए तैयार है। राज्य सरकार ने एक तीन सदस्यीय पैनल का गठन किया है। जो तीन विषयों पर  MBBS हिंदी पाठ्यपुस्तकों की समीक्षा कर रहा है।

    जानकारी के अनुसार सरकार राज्य के मेडिकल कॉलेजों में  MBBS पाठ्यक्रमों के लिए हिंदी भाषा की पाठ्य पुस्तक पेश करने के लिए तैयार है। चिकित्सा शिक्षा अधिकारियों के अनुसार, राज्य सरकार ने एक तीन सदस्यीय पैनल का गठन किया है। जो तीन विषयों पर MBBS हिंदी पाठ्यपुस्तकों की समीक्षा कर रहा है। इनमें जैव रसायन, शरीर रचना और चिकित्सा शरीर विज्ञान शामिल हैं। इसके अलावा अन्य  MBBS पाठ्यपुस्तकों का हिंदी में अनुवाद किया जा रहा है और उक्त समिति इस अनुवाद की जांच करेगी जिसके बाद इसे छात्रों के लिए शुरू कर दिया जाएगा।  

    बता दें कि एमपी में इसकी शुरुआत हो गई है। अब इसी क्रम में यूपी सरकार आगे बढ़ रही है हाल ही में एक मीडिया संस्थान से बात करते हुए उत्तर प्रदेश के शिक्षा महानिदेशक श्रुति सिंह ने कहा कि लगभग एक महीने पहले, समिति का गठन किया गया था, और मेरठ में स्थित एक सरकारी मेडिकल कॉलेज से इन पुस्तकों को पहले अपनाने की उम्मीद है। हालांकि, उन्होंने कहा कि लॉन्च की तारीख सत्र, और अन्य तौर-तरीकों को अभी चाक-चौबंद किया जाना है।