kedarnath
File Pic

    नई दिल्ली. उत्तराखंड (Uttrakhand) से आ रही एक बड़ी खबर के अनुसार यहाँ के केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham) में अब श्रद्धालुओं की जबदस्त भीड़ उमड़ने लगी है। इसे देखते हुए उत्तराखंड प्रशासन ने VIP एन्ट्री पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। अब हेली सेवा से पहुंचने वाले श्रद्धालु भी लाइन में लगकर ही बाबा के दर्शन करेंगे। इसके लिए वीआइपी द्वार पर बैरिकेडिंग लगाई गई है।

    इस बाबत राज्य के DGPअशोक कुमार ने बीते शुक्रवार को मीडिया को बताया कि अब VIP एंन्ट्री वालों को भी आम लोगों की तरह ही दर्शन करने होंगे। गौरतलब है कि इसके पहले सही इंतजाम नहीं होने की वजह से कई लोगों की इसके चलते मौत भी हो चुकी है।

    यात्रियों को कण्ट्रोल करने के लिए लगाई बैरिकेडिंग

    गौरतलब है कि अब तक बड़ी संख्या में श्रद्धालु VIP द्वार से मंदिर में प्रवेश कर रहे थे, इससे दर्शनों के दौरान धक्का-मुक्की भी हो रही थी। वहीं, लाइन में खड़े श्रद्धालुओं को हर हाल में दो घंटे के भीतर दर्शन कराने होंगे। मंदिर परिसर में यात्रियों को नियंत्रित करने के लिए भी अब बैरिकेडिंग लगाई गई है।

    पता हो कि बीते तीन मई से शुरू हुई चारधाम यात्रा के लिए अब तक 9.5 लाख से अधिक यात्री पंजीकरण (Ragistration) कर चुके हैं। इस बाबत उत्तराखंड सरकार का कहना था कि इन चारों धाम में से सबसे ज्यादा केदारनाथ के लिए रजिस्ट्रेशन 3.35 लाख को पार कर चुके हैं। इसके साथ ही सभी चार धामों में निर्धारित क्षमता से 3 गुना अधिक श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं।

    इस यात्रा के लिए उत्तराखंड सरकार ने दैनिक तीर्थयात्रा करने वालों की संख्या भी तय कर दी थी। इसके साथ ही बद्रीनाथ के लिए अब हर रोज 15 हजार, केदारनाथ के लिए 12 हजार, गंगोत्री के लिए 7 हजार और यमुनोत्री के लिए 4 हजार लोग ही यात्रा कर सकते हैं। यह व्यवस्था आने वाले 45 दिनों के लिए तैयार की गई है।