Election Commission
FILE- PHOTO

    Loading

    नई दिल्ली: निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने गुरुवार को कहा कि उसने घरेलू प्रवासी मतदाताओं के लिए ‘रिमोट इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन’ (REVM)का एक शुरुआती मॉडल तैयार किया है और इसे दिखाने के लिए राजनीतिक दलों को 16 जनवरी को बुलाया गया है। हर क्षेत्र में टेक्नोलॉजी (Technology) बढ़ रही है। पहले बैलेट पेपर से चुनाव होता था फिर ईवीएम आया। अब एक और नई तकनीकी लाइ गई है।  जिससे मतदाता के साथ-साथ चुनाव आयोग को भी आसानी होगी। 

    निर्वाचन आयोग के अनुसार ‘रिमोट वोटिंग’ (Remote Voting) पर एक अवधारणा पत्र जारी किया है और इसे लागू करने में पेश होने वाली कानूनी, प्रशासनिक प्रक्रियात्मक, तकनीकी तथा प्रौद्योगिकी संबंधी चुनौतियों पर राजनीतिक दलों के विचार मांगे हैं। बताया जा रहा है कि इससे चुनाव में धांधली होने की संभवना भी न के बराबर होगी।

    बयान के अनुसार, इसके जरिए एक ‘रिमोट’ मतदान केंद्र से 72 निर्वाचन क्षेत्रों में ‘रिमोट वोटिंग’ की सुविधा दी जा सकेगी। इससे प्रवासी मतदाताओं को मतदान के लिए अपने गृह राज्य/नगर जाने की जरूरत नहीं होगी और वे जहां हैं, वहीं से मतदान कर सकेंगे। मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार (Rajeev Kumar) ने कहा, ‘‘रिमोट वोटिंग एक परिवर्तनकारी पहल साबित होगी।” (एजेंसी)