operation-ajay

Loading

नई दिल्ली: जहां एक तरफ इजराइल-हमास (Israel-Hamas War) के बीच हो रही खुनी जंग का आज 7वां दिन शुरू है। वहीं इन सब विषम परिस्तिथियों के बीच भारत सरकार (India) ने ‘ऑपरेशन अजय’ (Operation Ajay) के तहत इजराइल में फंसे 212 भारतीय नागरिकों का रेस्क्यू किया है। जानकारी दें कि आज सुबह एअर इंडिया की फ्लाइट AI1140 से 212 भारतीय नागरिकों को लेकर सकुशल दिल्ली पहुंची।

वहीं आज दिल्ली एयरपोर्ट पर केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने खुद पहुचकर सबका स्वागत किया। बता दें कि भारतीय समय के अनुसार इजराइल के डेविड बेंगुरिअन एयरपोर्ट से गुरुवार देर रात 12:44 बजे इजराइल के युद्ध के बीच देश छोड़ने के इच्छुक 212 भारतीयों को लेकर पहली चार्टर उड़ान रवाना हुई थी।

भारत सरकार हर भारतीय की रक्षा में तत्पर 
वहीं दिल्ली एयरपोर्ट पर केंद्रीय मौजूद मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि हमारी सरकार किसी भी भारतीय को कभी पीछे नहीं छोड़ेगी। हमारी सरकार, हमारे प्रधानमंत्री उनकी रक्षा करने, उन्हें सुरक्षित घर वापस लाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। हम हमारे बच्चों को सुरक्षित घर वापस लाने के लिए विदेश मंत्री डॉ। एस जयशंकर और उनकी टीम के बहुत आभारी हैं।

क्या कहते हैं वतन लौटने वाले 
इधर ऑपरेशन अजय के तहत इज़रायल से भारत लाए गए मनोज कुमार ने कहा, मैं वहां पर बतौर पोस्ट डॉक्टोरल फेलो के रूप में कार्यरत था, मेरा पत्नी और 4 वर्ष की बेटी भी मेरे साथ हैं। तेल अवीव में स्थित भारतीय दूतावास का धन्यवाद करता हूं कि उन्होंने काफी सहयोग किया… इसके साथ ही सुरक्षित रूप से भारत आने के लिए भारत के विदेश मंत्रालय का धन्यवाद करता हूं। इज़रायल की सरकार भी दिन-रात काम कर रही है…”

वहीं ऑपरेशन अजय के तहत इज़रायल से भारत आई एक अन्य महिला ने कहा, “मेरा बेटा अभी केवल 5 महीने का है, हम जिस स्थान पर थे वह सुरक्षित था लेकिन आगे की परिस्थिति और अपने बेटे के लिए हमने भारत आने का फैसला लिया। पहली रात हम सो रहे थे तभी एक सायरन बजा, हम वहां पर पिछले 2 वर्ष से थे हमने ऐसी परिस्थिति पहले कभी नहीं देखी थी। हम शेल्टर में गए, हम 2 घंटे के लिए शेल्टर में रहे। हम अब काफी बेहतर महसूस कर रहे हैं, मैं भारत सरकार और प्रधानमंत्री का धन्यवाद करती हूं।”

क्या है मोदी सरकार का स्टैंड 
जानकारी दें कि भारत ने इजराइल पर हमास के हमले को एक बड़ा आतंकी हमला बताया है। हालांकि उसने यह भी कहा कि फिलिस्तीन को लेकर भारत की पॉलिसी लंबे समय से एक ही रही है। भारत हमेशा से बातचीत से आजाद और संप्रभु फिलिस्तीन बनाने की भी पुरजोर वकालत करता रहा है। फिलहाल आज भी भारत का यही स्टैंड है। 

उधर इजराइल-हमास के बीच 7 अक्टूबर से शुरू हुई जंग में अब तक 2,700 लोग मारे जा चुके हैं। इनमें से करीब 1,300 इजराइली हैं। तो वहीं अब तक करीब 1,400 फिलिस्तीनियों ने भी जान गंवाई है।