Bagchi
ANI Photo

Loading

नई दिल्ली. इजराइल (Israel) और हमास के बीच जारी युद्ध के बीच भारत ने अपने नागरिकों को निकालने के लिए ‘ऑपरेशन अजय’ शुरू किया गया है। मौजूदा समय में इसराइल में करीब 18,000 भारतीय नागरिक है, जिसमें लगभग 230 भारतीयों को एक विशेष विमान (चार्टर्ड उड़ान) से शुक्रवार को इजराइल से वापस लाए जाने की उम्मीद है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि इजराइल से वापस आने को इच्छुक हमारे नागरिकों की वापसी की सुविधा के लिए ऑपरेशन अजय शुरू किया गया है। पहली चार्टर उड़ान भारतीय नागरिकों को लेने के लिए आज रात तेल अवीव पहुंचेगी और कल सुबह भारत लौटने की संभावना है। उन्होंने कहा, “चार्टर उड़ान आज देर शाम तेल अवीव पहुंचेगी। इसमें 230 यात्रियों के सवार होने की उम्मीद है। हमारे पास सभी विकल्प हैं, लेकिन निकासी में भारतीय वायुसेना की भूमिका से इनकार नहीं किया जा सकता।” उन्होंने कहा, “हमने अब तक किसी भारतीय के हताहत होने की खबर नहीं सुनी है। विदेश मंत्रालय ने कहा, “लगभग 18,000 भारतीय इज़राइल में हैं। वहां संघर्ष चल रहा है और यह चिंता का विषय है। भारतीयों को हमारे मिशन द्वारा जारी सलाह का पालन करने की सलाह दी गई है।”

इजराइल में केरल की महिला घायल

इजराइल में हमास के हमले में कथित तौर पर घायल हुई केरल की महिला पर अरिंदम बागची ने कहा, हमें मामले की जानकारी है। वह अस्पताल में है और उसकी हालत में सुधार हो रहा है। हमने अब तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं सुनी है।”

भारत हमास के हमलों को आतंकवादी हमला मानता है

इजराइली शहरों पर हमास के हमलों पर बागची ने कहा कि भारत इन्हें आतंकवादी हमला मानता है। फलस्तीन के मुद्दे पर भारत के रुख संबंधी एक सवाल पर उन्होंने कहा कि नयी दिल्ली ने इजराइल के साथ शांतिपूर्ण सहअस्तित्व वाले एक संप्रभु एवं व्यवहारिक फलस्तीन देश की स्थापना के लिए सीधी बातचीत फिर से शुरू करने की हमेशा वकालत की है।

जंग में 2300 से ज्यादा लोगों की मौत

गौरतलब है कि हमास के आतंकवादियों ने गाजा से शनिवार को इजराइल के खिलाफ एक के बाद एक ताबड़तोड़ हमले किए थे, जिसके जवाब में इजराइल ने युद्ध छेड़ दिया और अब तक 2300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इजराइली अधिकारियों का कहना है कि इजराइल में 155 सैनिकों सहित 1200 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है जबकि फलस्तीन में मरने वालों की संख्या 950 हो गई है।