Parliament Security Breach

Loading

नई दिल्ली: संसद की कार्यवाही के दौरान अपराह्न करीब एक बजे दर्शक दीर्घा से अचानक दो लोग सदन के भीतर कूदे और धुआं फैला दिया। इसके बाद कार्यवाही अचानक दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित करनी पड़ी। अब एक वीडियो सामने आया है कि इसमें सदन में कूदे शख्स को सांसदों ने घेर लिया। जिसके बाद सांसदों हनुमान बेनीवाल और मलूक नागर ने उसे पकड़ लिया और दनादन मुक्के बरसा दिए। इसी बीच अन्य सांसद उसके हाथ से केमिकल का डिब्बा छुड़ाने की कोशिश करते देखे जा सकते।

सभी आरोपी गिरफ्तार 

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि संसद भवन के बाहर से हिरासत में लिए गए दो लोगों की पहचान नीलम (42) और अमोल शिंदे (25) के रूप में हुई है। नीलम हरियाणा के हिसार की निवासी है तो शिंदे महाराष्ट्र के लातूर का रहने वाला है। अधिकारियों ने बताया कि संसद भवन के बाहर धुआं छोड़ने वाला कनेस्टर खोलने के बाद दोनों ने ‘तानाशाही नहीं चलेगी’ ‘भारत माता की जय’ और ‘जय भीम, जय भारत’ के नारे लगाए। 

बता दें कि संसद हमले से जुड़े कुल चार आरोपी हैं। दो संसद भवन के अंदर घुस आए थे, जबकि दो बाहर उत्‍पात मचा रहे थे। सभी को पकड़कर गिरफ्तार कर लिया गया है। संसद मार्ग थाने में उनसे पूछताछ की जा रही है। लोकसभा स्‍पीकर 4 बजे सर्वदलीय बैठक का नेतृत्‍व करेंगे। 

संसद भवन परिसर में दर्शकों का प्रवेश निलंबित

घटना के बाद संसद भवन परिसर में दर्शकों का प्रवेश निलंबित कर दिया गया है। लोकसभा में कूदने वालों की पहचान सागर शर्मा और मनोरंजन के रूप में हुई है।  इस घटना के बाद आज के लिए वैध आगंतुक पास रखने वाले लोगों को स्वागत क्षेत्र से वापस भेज दिया गया। अधिकारियों ने कहा कि अब तक दर्शकों या आंगुतकों पर “प्रतिबंध” लगाने का कोई लिखित निर्देश नहीं आया है। आमतौर पर, दर्शकों के पास दो घंटे के लिए जारी किए जाते हैं। इससे पहले, दिन में कई सांसदों की पत्नियों ने नए संसद भवन का दौरा किया था।

घटना की होगी उच्च स्तरीय जांच 

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सदन के भीतर दो लोगों के कूदने की घटना को गंभीर करार देते हुए बुधवार को कहा कि इसकी उच्च स्तरीय जांच की जा रही है जिसके निष्कर्ष के आधार पर कार्रवाई भी सुनिश्चित की जाएगी।