photo credit ani
photo credit ani

    Loading

    लखनऊ, बीजेपी ( BJP) नेता नूपुर शर्मा के पैगंबर मोहम्मद पर कथित टिप्पड़ी के बाद से ही देश के अलग-अलग इलाकों से उनके खिलाफ मुस्लिम समुदायों द्वारा विरोध व दंगों की खबर आ रही है। नुपूर के बिना शर्त माफी मांगने के बाद भी विरोध प्रदर्शन थमने का नाम नही ले रहा है। उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में बीते शुक्रवार को हिंसा के बाद से ही इलाके में पुलिस की तैनाती की गई है। कानपुर में 3 जून को जुमे की नमाज के बाद हुई हिंसा के ठीक एक हफ्ते बाद प्रयागराज सहित यूपी करीब 8 जिलों में आगजनी, दंगा व पुलिस पर पत्थरबाजी हुई है। हालांकि आज शनिवार की सुबह प्रयागराज का नजारा काफी शांतिपूर्ण है। प्रयागराज में पुलिस ने चप्पे चप्पे पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है। इसके अलांवा पुलिस दंगे में सम्मलित होने वाले दंगाइयों पर लगातार कार्रवाई कर रही है। पुलिस प्रयागराज सहित मुरादाबाद, हाथरस, फिरोजाबाद, अंबेडकरगनर, अलीगढ़,सहारनपुर सभी जगह गहन छानबीन कर रही है।

    दरसल कल जुमे की नमाज के बाद प्रयागराज से आज जो तस्वीर आई है वह काफी सकून देने वाली है। प्रयागराज के संदिग्ध इलाकों में पुलिस ने बेरिकेटिंग कर अतिरक्त पुलिस बल तैनात कर दीया है। हालांकि इसके पहले भी पुलिस-प्रशासन जुमे की नमाज को देखते हुए पर अलर्ट थी। पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था के समुचित उपाय की थी। लेकिन शुक्रवार की नमाज के बाद सारी सुरक्षा व्यवस्था की तैयारियां फेल हो गईं और पैगंबर मोहम्मद पर भाजपा की पूर्व नेता नूपुर शर्मा की टिप्पणी को लेकर उत्तर प्रदेश के कई जिलों में दंगा हो गया।

    गौरतलब है कि, बीते शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के कई जिलों में हुए बवाल में सबसे अधिक प्रयागराज में हिंसा हुई थी। वहां अर्ध सैनिक बल के कई सिपाही भी घायल हो गए थें। बताया जा रहा है कि, पुलिस ने अंबेडकरनगर में 23, प्रयागराज में 37, सहारनपुर में 45, फिरोजाबाद में 4 हाथरस में 20 और मुरादाबाद में 7 लोगों की गिरफ्तारी की है। यूपी पुलिस ने कल हुए दंगों में अब तक करीब 136 उपद्रवियों को धरदबोचा है।