Arvind Kejriwal

Loading

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को कल ईडी (ED) ने गिरफ्तार कर लिया है। इस बीच, दिल्ली के मुख्यमंत्री के खिलाफ शुक्रवार को दिल्ली हाई कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की गई है, इसमें केजरीवाल को दिल्ली के सीएम पद से हटाए जाने की मांग की गई है। लॉइव लॉ की रिपोर्ट के अनुसार ये याचिका सुरजीत सिंह यादव नाम के शख्स ने दायर की है। 

उल्लेखनीय है कि प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली शराब नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में बीते दिन (गुरूवार) अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किया। इस बीच, ईडी ने उनकी (केजरीवाल) की 10 दिन की हिरासत मांग करते हुए राउज एवेन्यू कोर्ट में दलील दी कि वो मुख्य साजिशकर्ता थे। 

अदालत के सूत्रों के अनुसार, याचिका में कुछ खामियां हैं और उन्हें दूर करने के बाद उसे सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया जाएगा। सुरजीत सिंह यादव ने अपनी याचिका में अनुरोध किया है कि केंद्र सरकार, दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल के प्रधान सचिव से यह बताने के लिए कहा जाए कि किस अधिकार के तहत केजरीवाल मुख्यमंत्री के पद पर बने हुए हैं। याचिकाकर्ता ने केजरीवाल को मुख्यमंत्री पद से हटाने का भी अनुरोध किया है। 

याचिका में कहा गया है कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कथित आबकारी नीति घोटाले से जुड़े धन शोधन मामले में 21 मार्च को केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया। इसमें केजरीवाल को दंडात्मक कार्रवाई से अंतरिम संरक्षण न देने के दिल्ली उच्च न्यायालय के फैसले का भी उल्लेख किया गया है।  ईडी ने एक अदालत में केजरीवाल को पेश किया है और उनकी 10 दिन की हिरासत मांगी है। इस मामले में सुनवाई अभी जारी है।