PM Modi inaugurates 511 skill development centers in Maharashtra

Loading

सूर्यप्रकाश मिश्रा@नवभारत

  • कौशल विकास प्रशिक्षण से युवाओं के जीवन में सवेरा – मोदी
  • राज्य में प्रमोद महाजन ग्रामीण कौशल विकास केंद्र शुरू 
  • कौशल विकास केंद्र बनेंगे रोजगार के मंदिर- एकनाथ शिंदे

मुंबई: कौशल विकास प्रशिक्षण भारत के युवाओं के जीवन में एक नया सवेरा लाएगा। महाराष्ट्र में प्रमोद महाजन ग्रामीण कौशल विकास केंद्रों की योजना विकसित भारत के लिए महत्वपूर्ण साबित होगा। ऐसा मत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने व्यक्त किया। गुरुवार को प्रधानमंत्री ने राज्य के 350 तालुकों में स्थापित 511 कौशल विकास केंद्रों का ऑडियो-विजुअल (ऑनलाइन) के जरिए दिल्ली से एक साथ उद्घाटन किया।

इस अवसर मुंबई से मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस, उपमुख्यमंत्री अजीत पवार, कौशल, रोजगार, उद्यमिता और नवाचार मंत्री मंगलप्रभात लोढ़ा, राज्य के मुख्य सचिव मनोज सौनिक और अन्य अधिकारी उपस्थित थे। पीएम ने कहा कि नवरात्रि के पवित्र उत्सव के दोरान इस योजना की शुरुआत युवाओं के लिए प्रशिक्षण और अवसरों के द्वार खोलेगी. एक सर्वे के मुताबिक दुनिया भर के 16 देशों में 40 लाख प्रशिक्षित युवाओं की जरूरत है।

इन देशों में निर्माण, स्वास्थ्य, पर्यटन, आतिथ्य, शिक्षा और परिवहन के क्षेत्र में ऐसे युवाओं की काफी मांग है। उन्होंने यह भी कहा कि इस तरह के कौशल विकास प्रशिक्षण के माध्यम से हम न केवल भारत के लिए बल्कि ऐसे देशों के लिए भी प्रशिक्षित जनशक्ति तैयार कर सकते हैं। पीएम मोदी ने कहा कि कौशल विकास और ऐसे परीक्षण के माध्यम से ही दलितों, वंचितों और पिछड़े वर्गों को अधिक सम्मान और प्रतिष्ठा के साथ जीने का मौका मिलता है।

हर साल तैयार होंगे 50 हजार कुशल युवा –  मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि राज्य में कौशल विकास केंद्र रोजगार के मंदिर होंगे। सीएम शिंदे ने कहा कि केवल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में ऊर्जावान युवाओं की क्षमता को पहचाना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने यह महसूस करने के बाद कौशल भारत मिशन शुरू किया था कि युवा शक्ति एक महान संसाधन है। पिछले 6 वर्षों में बेरोजगारी दर में कमी आई है।

 50 हजार कुशल लोग तैयार किए जाएंगे

पिछले नौ वर्षों में देश में पांच हजार नए औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र-आईटीआई शुरू किए गए। इससे 4 लाख युवाओं को प्रशिक्षण मिलेगा। पीएम विश्वकर्मा योजना से क्रांतिकारी परिवर्तन होगा। युद्ध स्तर पर इसके लिए प्रमोद महाजन कौशल विकास केंद्रों की योजना तैयार की गई। प्रत्येक केंद्र से 100 उम्मीदवारों के साथ हर साल लगभग 50 हजार कुशल लोग तैयार किए जाएंगे।

ग्रामीण इलाकों में युवाओं का कौशल विकास किया जाएगा

मुख्यमंत्री  शिंदे ने कहा कि राज्य के ग्रामीण इलाकों और गांवों में युवाओं का कौशल विकास किया जाएगा। इसमें 30 फीसदी महिलाएं होंगी। ग्रामीण क्षेत्रों के कारीगरों को भी बेहतर प्रशिक्षण मिलेगा। हमने आईटीआई प्रशिक्षुओं की ट्यूशन फीस बढ़ाकर 500 रुपये कर दी है। 12वीं के बाद 15 हजार अभ्यर्थियों के रोजगार और शिक्षा-प्रशिक्षण के लिए टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज के साथ समझौता हुआ है। उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मजबूत भारत के सपने को साकार करने की दिशा में हम काम करते रहेंगे।

 

पीएम के कुशल भारत के सपने को साकार करेंगे-  फड़णवीस

 

उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने कहा, भारत को महाशक्ति बनने के लिए बदलते समय की जरूरत को पहचानते हुए ग्रामीण इलाकों में भी कौशल विकास की शिक्षा देना जरूरी है.  प्रधानमंत्री की दूरदर्शिता से इस आवश्यकता को समझते हुए देश में कौशल विकास अभियान प्रारंभ किया गया है. विश्वकर्मा योजना इसका अगला चरण है.

 

 भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनकर उभरा है और इसने रोजगार के कई अवसर भी पैदा किये हैं. अगर हमारा देश इसी तरह प्रगति करता रहा तो हम जल्द ही दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएंगे. 511 प्रमोद महाजन कौशल विकास केंद्र शुरू किए गए हैं. हम यहीं नहीं रुकेंगे बल्कि भविष्य में प्रदेश में यह संख्या 5000 तक जरूर बढ़ाएंगे.फड़णवीस ने कहा कि प्रधानमंत्री के कुशल भारत के सपने को साकार किया जायेगा.

 

कौशल विकास केंद्रों के कारण  रोजगार क्रांति- पवार

 

उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने कहा, “राज्य में शुरू किए गए प्रमोद महाजन ग्रामीण कौशल विकास केंद्र राज्य के विकास के लिए उत्प्रेरक बनेंगे. ग्रामीण क्षेत्रों में ये कौशल विकास केंद्र ग्रामीण रोजगार में क्रांति लाएंगे.”  उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने कहा कि पीएम विश्वकर्मा योजना राज्य के ग्रामीण कारीगरों को उनके विकास में मदद कर रही है.देश को महाशक्ति बनाने के सभी कार्यों में महाराष्ट्र राज्य हमेशा साथ है.

 

युवाओं के उज्ज्वल भविष्य का प्रवेश द्वार – लोढ़ा

 

कौशल, रोजगार, उद्यमिता और नवाचार मंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्किल इंडिया को प्राथमिकता दी है और इसी को ध्यान में रखते हुए महाराष्ट्र राज्य भी राज्य के हर गांव में कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने का प्रयास कर रहा है. राज्य में स्थापित किए जाने वाले जी 511 प्रमोद महाजन कौशल विकास केंद्र ग्रामीण क्षेत्रों के पूरक व्यवसायों के साथ-साथ वैश्विक दक्षता के लिए प्रशिक्षण प्रदान करेंगे.  लोढ़ा ने कहा कि नव स्थापित कौशल विकास केंद्र निश्चित रूप से राज्य के विकास और गांवों को इस तरह सशक्त बनाने में उपयोगी होंगे. मुख्य सचिव मनोज सौनिक ने कार्यक्रम का संचालन और कौशल विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव आशीष कुमार सिंह ने धन्यवाद ज्ञापित किया.