PM Modi-Joe Biden Meeting : PM Modi to meet Joe Biden today in white house
File

    वाशिंगटन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के यूएस दौरे (US Visit) का आज दूसरा दिन है। पीएम मोदी आज अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) से मुलाकात करेंगे। इससे पहले गुरुवार को पीएम मोदी ने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) से मुलाकात की थी। पीएम मोदी की जो बाइडेन से मीटिंग व्हाइट हाउज़ में होगी और यह पहली बार होगा जब पीएम मोदी और बाइडेन आमने-सामने एक दूसरे से बातचीत करेंगे। 

    तीन मौकों पर वर्चुअल मुलाकात कर चुके हैं पीएम मोदी और जो बाइडेन 

    पीएम नरेंद्र मोदी-अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच यह पहली मुलाकात होगी। हालांकि इससे पहले पीएम मोदी और जो बाइडन कम से कम तीन मौकों पर वर्चुअल मुलाकात कर चुके हैं। लेकिन यह दोनों के बीच पहली फेस टू फेस मुलाकात होगी।    

    अमेरिका-भारत के रिश्ते और भी बेहतर होते दिखाई दे रहे हैं

    अमेरिका में पिछले साल दिसंबर में हुए राष्ट्रपति चुनाव के बाद पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को हरा कर माजूदा प्रेसिडेंट जो बाइडन ने सत्ता की कमान संभाली है। जो बाइडन के चुनाव में जीत दर्ज करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें बधाई दी थी। जानकार मानते हैं कि, अमेरिका से भारत के रिश्ते और भी बेहतर होते दिखाई दे रहे हैं।

    कमला हैरिस ने की पीएम मोदी से मुलाकात 

    अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) ने पीएम मोदी से मुलाकात की। इस दौरान दोनों देशों के बीच रिश्तों को और मज़बूत करने पर भी चर्चा हुई। भारत और अमेरिका के संबंध अब एक नई ऊचांइयों पर पहुंचेंगे। इसी  के साथ PM मोदी ने कमला हैरिस की तारीफ करते हुए कहा, “आप दुनिया में कई लोगों के लिए प्रेरणास्रोत हैं। भारत के लोग भी चाहेंगे कि भारत में आपकी इस ऐतिहासिक विजय यात्रा को सम्मानित करें और आपका स्वागत करें इसलिए मैं आपको विशेष रूप से आपको भारत आने का निमंत्रण देता हूं।”

    क्वाड समिट, क्लाइमेट चेंज समिट और जी-7 समिट में वर्चुअल मुलाकात

    पीएम मोदी और जो बाइडेन इससे पहले क्वाड समिट, क्लाइमेट चेंज समिट और जी-7 समिट में वर्चुअल मुलाकात हुई थी। रिपोर्ट्स के अनुसार, पीएम मोदी और जो बाइडन के बीच मुलाकात हाल ही में बदले अफगानिस्तान के हालातों के मद्देनजर बेहद महत्वपूर्ण मानी जा रही है। बताया यह भी जा रहा है कि, पीएम के एजेंडा में अफगानिस्तान के साथ-साथ चीन की बढ़ती आक्रामकता का मुद्दा भी हो सकता है। कहा जा रहा है कि, पीएम मोदी, बाइडेन एडमिनिस्ट्रेशन में मौजूद शीर्ष अधिकारियों से भी मुलाकात कर सकते हैं।

    पीएम मोदी और बाइडेन की मुलाकात पर टिकीं दुनिया की नज़र

    बाइडेन- पीएम मोदी के बीच आज होने वाली महत्वपूर्ण मुलाकात पर दुनिया भर की नज़र टिकी है। भारतीय समय के अनुसार, अमेरिका के वाशिंगटन में व्हाइट हाउस में रात 8:30 बजे पीएम नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की द्विपक्षीय मुलाकात होगी। इस बीच जानकार मानते हैं कि, मोदी -बाइडेन के बीच कोरोना, कोविड वैक्सीनेशन, क्लाइमेट चेंज, इंडो पैसिफिक रीजन सहित आतंकवाद के मुद्दे जैसे अहम मुद्दों पर चर्चा हो सकती है। 

    2019 में ट्रंप-पीएम मोदी की हुई थी मुलाकात

    वैसे इससे पहले सितंबर 2019 में प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका दौरे पर गए थे। तब यूएस के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वेलकम किया था। इस दौरान पीएम मोदी ने के एक कार्यक्रम के दौरान ट्रंप ने भी वहां मौजूद लोगों संबोधित किया था। बता दें कि, अब अगर पीएम मोदी तय कार्यक्रम के अनुसार अमेरिका जाते हैं तो, यह उनकी दो साल बाद अमेरिका की यात्रा होगी।