Pic : Ani
Pic : Ani

Loading

नई दिल्ली : जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा (Fumio Kishida) रक्षा व सुरक्षा, व्यापार व निवेश तथा उच्च प्रौद्योगिकी सहित कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के मुद्दे पर बातचीत के लिए आज भारत पहुंचे हैं। इस दौरान  प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने कहा कि मैं जापानी पीएम फुमियो किशिदा का भारत में स्वागत करता हूं। पिछले एक साल में, पीएम फुमियो किशिदा और मैं कई बार मिले हैं। 

हर बार मैंने भारत-जापान द्विपक्षीय संबंधों के प्रति उनकी सकारात्मकता और प्रतिबद्धता को महसूस किया है। उनकी आज की यात्रा इस गति को बनाए रखने के लिए फायदेमंद होगी। उन्होंने आगे कहा कि आज, मैंने प्रधानमंत्री किशिदा को हमारे G20 अध्यक्षता की प्राथमिकताओं के बारे में विस्तार से बताया।

ग्लोबल साउथ की प्राथमिकताओं को आवाज देना हमारे G20 प्रेसीडेंसी का एक महत्वपूर्ण आधार है। वसुधैव कुटुम्बकम में विश्वास रखने वाली संस्कृति, सभी को एक साथ लाकर आगे बढ़ने में विश्वास रखती है। इसलिए हमने यह पहल की है। 

इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने यह भी कहा कि भारत-जापान विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी हमारे आपसी लोकतांत्रिक मूल्यों और अंतरराष्ट्रीय मंचों पर कानून के शासन के प्रति सम्मान पर आधारित है। इस साल सितंबर में, मुझे फिर से G20 लीडर्स समिट के लिए भारत में पीएम फुमियो किशिदा का स्वागत करने का अवसर मिलेगा।     

आज जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा ने मुझे G7 नेताओं के शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया जो मई में हिरोशिमा में आयोजित किया जाएगा। मैं इसके लिए उन्हें धन्यवाद देता हूं।