PM Modi

Loading

नई दिल्ली/जयपुर: आज यानी 5 जनवरी को राजस्थान के जयपुर में 58वें पुलिस महानिदेशक-महानिरीक्षक सम्मेलन (58th DGP-IGP Summit) में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) पहुँच रहे हैं। इस दौरान वे यहां भारतीय जनता पार्टी (BJP) के प्रदेश मुख्यालय भी जाएंगे। 58वां पुलिस महानिदेशक-महानिरीक्षक सम्मेलन जयपुर में आज से शुरू हो रहा है जो आगामी 7 जनवरी तक यहां के राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में होगा। वहीं BJP के प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी आज शाम BJP कार्यालय आएंगे। वह कार्यकर्ताओं से बातचीत करेंगे।

आज PM मोदी के कार्यक्रम को लेकर यहाँ BJPपार्टी कार्यकर्ताओं में जबरदस्त उत्साह है। प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी की BJP के प्रदेश कार्यालय की यह पहली यात्रा होगी।” इस बाबत बीते गुरूवार को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, प्रदेश अध्यक्ष जोशी और अन्य नेताओं ने पार्टी कार्यालय में बैठक कर तैयारियों की समीक्षा की। PM मोदी के कार्यक्रम के लिए पार्टी कार्यालय को सजाया गया है।

उधर बीते गुरूवार को ही पुलिस महानिदेशक-महानिरीक्षक सम्मेलन को लेकर भी तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया था। इसके लिए जयपुर के मुख्य मार्गों के साथ साथ प्रमुख इमारतों को भी सजाया जा चूका है। फिलहाल यहां सुरक्षा के कड़े और पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। PM मोदी सम्मेलन में एक औपचारिक सत्र को संबोधित करने से पहले देश के शीर्ष पुलिस अधिकारियों के साथ आज एक बातचीत भी करेंगे। 

इस पूरे कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी  मौजूद रहेंगे जो कई सत्रों में चलेगा। मिली क्गाबर के अनुसार पुलिस महानिदेशक (DGP) और पुलिस महानिरीक्षक (IGP) रैंक के लगभग 250 अधिकारी इस सम्मेलन में शामिल होंगे जबकि 200 से अधिक अधिकारियों के ऑनलाइन जुड़ने की भी आज संभावना है।

देखा जाए तो प्रधानमंत्री मोदी ने साल 2014 से पूरे देश में वार्षिक DGP सम्मेलनों के आयोजन को भी प्रोत्साहित किया है। इस सम्मेलन बीते 2014 में गुवाहाटी में, 2015 में धोर्डो, कच्छ के रण में, 2016 में राष्ट्रीय पुलिस अकादमी, हैदराबाद में, BSF अकादमी, टेकनपुर में आयोजित किया गया था। 2017, 2018 में केवड़िया, 2019 में IISER, पुणे, 2021 में पुलिस मुख्यालय, लखनऊ और 2023 में राष्ट्रीय कृषि विज्ञान परिसर, PUSA, दिल्ली में तब यह आयोजित हुआ था।