PM Modi
File Pic

    Loading

    नयी दिल्ली. गुजरात (Gujarat) के लिए आज का दिन ख़ास होने वाला है। दरअसल आज की सबसे ख़ास खबर के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi), गुजरात के प्रसिद्ध सोमनाथ मंदिर (Somnath Temple) से जुड़ी कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

    आज प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सोमनाथ “समुद्र दर्शन” पैदल पथ, सोमनाथ प्रदर्शनी केंद्र और नवीनकृत अहिल्याबाई होलकर मंदिर का भी उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा वह आज ही श्री पार्वती मंदिर की आधारशिला भी रखेंगे।

    गौरतलब है कि अहिल्याबाई होलकर पुराने सोमनाथ मंदिर के नाम से भी जाना जाता है और यह मुख्य मंदिर के विपरीत दिशा में ही स्थित है। बताया जाता है कि इसके नवीनीकरण पर 3.5 करोड़ रुपये की लागत आई है।

    बताया जा रहा है कि पार्वती मंदिर का गर्भगृह 380 स्केवर मीटर का होगा। मंदिर का नृत्य मंडप 1250 स्केवर मीटर का होगा। इस मंदिर को सोमपुरा सलात शैली में निर्माण किया जाएगा।

    इसके साथ ही लगभग एक किलोमीटर लंबा “समुद्र दर्शन” पैदल पथ के निर्माण पर करीब 47 करोड़ रुपये लागत से बना है। यह सोमनाथ प्रदर्शनी केंद्र सोमनाथ मंदिर के परिसर में स्थित पर्यटक सुविधा केंद्र के निकट बना है। इस प्रदर्शनी केंद्र में पुराने सोमनाथ मंदिर के टूटे-फूटे हिस्सों को प्रदर्शनी के लिए भी रखा जा रहा है।

    वहीं अहिल्याबाई होलकर मंदिर को 3.5 करोड़ रुपये में पूरा किया गया है। बता दें कि इसका निर्माण इंदौर की अहिल्या बाई होलकर ने कराया था। पता हो कि प्रधानमंत्री मोदी गिर-सोमनाथ जिले के प्रभास पाटन शहर में स्थित सोमनाथ मंदिर न्यास के अध्यक्ष हैं। इस उद्घाटन और शिलान्यास कार्यक्रम का आयोजन मंदिर परिसर के राम मंदिर सभागार में आज होगा।

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी आज के इस कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जुडेंगे। वह भी इस न्यास के मेंबर हैं। इसके साथ ही गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और अन्य गणमान्य व्यक्ति इस दौरान सभागार में मौजूद रहेंगे।